Ads

दोस्तो आज आपको कुच motivational speech के बारे में बातने वाले है । यह पोस्ट म्र सफलता के बारे में बताया गया है । motivational speech in hindi

 

motivational speech in hindi

सफलता तक की सफर लंम्बा हो तभी तो उससे कुच शिख ने को मिलता है । सफलता एक शिधी लाईन में नहीं होती है दाये बाये वांणन जैसी स्थिती में होती है । हमे शिखना है सफलता को एक शिधी लाईन में कैसे लाया जाये । लोगो ने सफल होने के लीये मेहनत कीया है तब जाके उसे कामीयाबी मिली है । हमे दुसरो से कम नहीं आकना चाहीये । उन्होने मेहनत कीया है उन्होने अच्छे निर्णय लीया है इस लीये सफलता उन्हे मिली है ।

सफल होने के लीये हमे तके मिलने के लीये ह्मे बहुत इंतेजार करना होता है । जब हमे तके मिलती है तब हम उस समय का सही तरिके से उपयोग नहीं कर पाते है । उस समय का हम अच्छी तरीके से उपयोग कर लेते है तो हमे सफलता से कोई फुर्सद नहीं मिलने वाली है ।



हम सफल होना चाह्ते है तो हमे खुद को मेहनत करनी होगी । एक बार सफलता मिल जाती है तो हम उस काम में व्यस्त हो जाते है । उस समय हम सफल लोगो के साथ गणना करते है हम देखते है लोग किस तरहा से काम करते है किस प्रकार से बाते करते है । इस लीये हम खुद को गंभीरता से देखना होगा ।

हम जो काम कर रहे है उस काम में हमे आंन्द मिलना चाहीये ताकी हमे उस काम में निष्फ़णता मिलती है तो हमे कोई फरक नहीं पडता है । जब तक उस काम में हमे निष्फ़णता नहीं मिलती तब तक हमे उस काम से कुच नहीं सिख ने को मिलता है । निष्फ़णता के बाद हमे सफलता मिलती है तो हमे खुद पे गर्व होता है ।

हमे अपने आसपास में देखना है लोगो ने सफल होने के लीये क्या कीया है । इस से क्या होगा की हमारे सलफता का रास्ता आसान हो जाता है । लेकिन हमे काफी बार लगेगा की यह सपना कठीन है हम नहीं कर पायेगे लेकिन यह सपना एक दीन जरुर पुरा हो सकता है ।

आप सफल होने के लीये लंम्बा रास्ता तैय करते है परेशानी का सामना करते है । उससे आप एक अलग प्रकार के इंशान बन जाते है । हमे एक लंम्बे सफल को तैय करना है उससे हमे कुच ना कुच सिखने को मिलता है ।

 

ह्मे कोई दुसरा खुश नहीं कर सकता हम खुद खुद को खुश कर शकते है ।

हमने कहा पे जन्म लीया है हम्ने कहा रहते है वो सब मान्य नहीं रखता है हम किस मिट्टी के बने है वो मह्त्वका है ।

हमे खुश करने के लीये दुसरे की जरुरत नहीं है बस हमे खुद को खुश रहना शिखना होगा ।

यह दुनीया हमे दुसरे के जैसा बनाने का प्रयास करेगी लेर्कीन हमे खुद को सभालना है ।

हम जब कोंफोर्ट जोन छोद के हम आगे बडते है तब हमारा असली सफर की शुरुआत होती है ।

 


सफलता की कुच बाते ।

---  शाहिद कपूर

 

दोस्तो इस पोस्ट में short motivational speech in hindi  के बारे में बतया है । इस पोस्ट में motivational speech in hindi for success के बारे में बताया है । सफलता के कुच motivational speech in words में बतया है ।

और नया पुराने

Display ads