Ads

दोस्तो इस पोस्ट में हम आपको cryptocurrency के इतिहास के बारे में बताने वाले है । इस की पूरी जानकारी Keep cryptocurrency on all details में बताने वाले है । about cryptocurrency in hindi


cryptocurrency history in hindi


cryptocurrency history in hindi

1 cryptocurrency in hindi  

अमेरिकी डेविड चाउम 1983 में क्रिष्टोग्राफिक इलेक्टोनिक जैसे पैसे की कल्पना कीया था । इसे 1995 में डिजिकैश के माध्यम से लागू कीया गया था । इस के बाद इसे डिजिटल मुद्रा को अप्राप्य होने के लीये अनुमति दीया गया था ।1998 में वी दाई ने बी – मनी को प्रकाशित कीया । उस के बाद निक स्जाबो ने बिट गोल्ड का जिक्र कीया । बिट गोल्ड को एक इलेक्टोनिक मुद्रा के रुप में वणिर्त कीया गया था ।


पहली Cryptocurrency में बिटकोईन 2009 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था । इस में क्रिष्टोग्राफिक हैश फंक्शन का इस्तेमाल कीया गया था । 2011 में नामेकोइन विकेंद्रीकूत डीएनाएस रुप में बनाया गया था । जो इंटरनेट सेसरशिप को मुशिकल होने वाली थी इस लीये अक्टूबत 2011 में Litecoin को रिलिज कर दीया था ।   

2 cryptocurrency meaning in hindi  

cryptocurrency कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी एक ऐसी मुद्रा है,  जो हम केवल उसे देख सकते है छु नहीं पाते है | cryptocurrency डिजिटल रूप में होती है । जो हमे वोलेट में दिखती है ।

Cryptocurrency एक Digital Asset होता है लेकिन इनका इस्तेमाल केवल चीज़ों की खरीदारी करना या Services के लिए किया जाता है । इसको currencies में cryptography का इस्तेमाल कीया जाता है।      

3 what is cryptocurrency in hindi ?

cryptocurrency एक डिजिटल रुप में एक क्रिप्टो-मुद्रा से जानते है । cryptocurrency को एक्सचेंज के माध्यम के रूप में उसे डिज़ाइन किया गया है। जिसमें cryptocurrency के व्यक्तिगत सिक्का स्वामित्व सभी हमारे रिकॉर्ड को एक कम्प्यूटरीकृत डेटाबेस के रूप में संग्रहित (एक्था) किया जाता है । 

4 Cryptocurrency upsc  

Cryptocurrency को डिजिटल रूप की मुद्रा कहा जाता है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया गया है। जो अलग अलग Cryptocurrency क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत नेटवर्क के रूप में कीया गया हैं जो एक ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित कीया जाता हैं।   

Cryptocurrency को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत कीया जाता है । जैसे की DeFi, NFT, utility tokens, बिटकॉइन और लाइटकोइन जैसे मूल्य टोकन का स्टोर कीया गया है ।   

5 Cryptocurrency news india

क्रिप्टोकरेंसीज के रुप में बिटकॉइन (Bitcoin) को पूरी दुनिया में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और भारत भी इससे जानकारी लेने में पीछे नहीं है। भारत में बड़ी संख्या में युवा निवेशक इनकी ओर आकर्षित हुए हैं और यु देखा जाये तो किताब में भी पुरा चेपर Cryptocurrency के बारे में आने लगा है । देश में क्रिप्टो में निवेश में रेपोट हम्ने देखा पीछले साल में 20 करोड़ डॉलर लेके करीब 40 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। आज काल कही भी देखे तो लोग Cryptocurrency के बारे में बात कर रहे होते है। भारत में बिटकॉइन के अलावा दुसरे भी जैसे की Dogecoin, Ethereum, XRP, Tether और Cardano भी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। Cryptocurrency ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी यानी की Digital है। यह क्रिप्टोग्राफी से सुरक्षित माना जाता है, इसलिए इसे कॉपी करना लगभग नामुमिकन है।  



6 Cryptocurrency in india

Cryptocurrency को देखा जाये तो कही सारे भारतीय इस्तेमाल करते है । कही लोग इस Cryptocurrency को खरीदते है या बेचते है । भारत में देखा जाये तो WazirX, Unocoin, Zebpay भारतीय कंपनियां हैं जो बिटक्वॉइन या लोई दुसरे क्वॉइन के कारोबार में हैं।  

7 what is crypto trading in hindi

cryptocurrency में आज काल कही सारे मार्केट में कोईन आ चुके है । जैसे मार्केट के वेल्यु बडती है या कम होती है तो कोई कोईन आगे बडता है या कोई कोईन में गिरावत देखने को मिलती है । कुच येसे भी कोईन है जो पीछे मुड ने की बात ही नहीं करते है ।

Cryptocurrency में देखा जाये तो सभी लोग Bitcoin के बारे में जानते है यह सबसे लोकप्रीय माना जाता है । crypto trading के बारे हम आपलो लिस्ट देगे ।

Dogecoin को (Billy Markus, Jackson Palmer ने December 6, 2013)  में लाये थे ।

Litecoin को (Charlie Lee ने 7 October 2011) में मार्केट मे लाये थे ।

Ethereum को (Vitalik Buterin, Gavin Wood ने 30 July 2015) में मार्केट में लाये थे ।

XRP को (Arthur Britto, David Schwartz, Ryan Fugger ने 2012) में मार्केट में लाये थे।

Tether को 2014 में लाये थे ।

Cardano को 2017 में लाये थे ।

8 Cryptocurrency कैसे काम करता है?

Cryptocurrency का मुख्य कार्य एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पैसे ट्रांसफर करना होता हैं । ब्लॉकचैन के माध्यम से और यह कार्य किया जाता हैं । इसमें जो भी लेनदेन किये जाते हैं, यह सब ब्लॉकचैन बैंक की तरह कार्य कीया जाता है। Cryptocurrency का पूरा रिकॉर्ड इस ब्लॉकचैन में होता है, जिससे धोखाधड़ी या छेटर पिंदी की संभावना काफी कम हो जाती हैं ।     

9 wrx coin price history in inr

wrx को nischal Shetty ने मार्केट में लाये थे ।  

1 WRX = 65 INR

आज के समय में wrx 1000 to inr 50647 इतना होता है ।

10 coinswitch kuber hindi : - coinswitch history

यह coin switch kuber हमे एक trusted और legal wallet देता है इस में हम Cryptocurrency को exchange करने के लीये इस्तेमाल करते है । cryptocurrency को coin switch kuber exchange wallet में famous माना जाता है। coin switch kuber के माध्यम से हम अपने कोईन को cryptocurrency से exchange करके अपने wallet में स्टोर कर सकते है।     

11 coincap is a budding cryptocurrency 

कॉइनकैप एक लोकप्रिय cryptocurrency exchange है । हम USD का उपयोग करके Ethereum और Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदी करना आसान बना देता है।



12 Pi cryptocurrency price in india

PiCoin (Pi)

Indian national currency (INR)

 

100 Pi

52.47 inr

250 Pi 

131.18 inr

 

500 Pi 

262.36 inr

 

1000 Pi

524.71 inr


13 Private cryptocurrency list in India in Hindi

  • Bitcoin, Ether
  • monero xmr
  • dash coin )
  • Verge (XVG)
  • Zcash (ZEC) 

14 We buy cryptocurrency in India

  • Bitcoin,
  •  Ripple,
  • Litecoin,


Top 50 cryptocurrency list INR
 
दोस्तो आज इस पोस्ट में हम आपको पुरा cryptocurrency overview बतया है । cryptocurrency hindi mein में क्या मुल्य होता यह सब बताया है । यह पोस्ट आप शेर कीजीये और कोम्मेंट करके बताये ।    
और नया पुराने

Display ads