Ads

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है short stories for kids in hindi के बारे मे हमे यकिन है | kids bedtime short stories  बहुत पसंद आयेगा | bedtime stories in hindi

short bedtime stories in hindi

 short bedtime stories in hindi 

दोस्तो आज आपको एक येसी कहाँनी बताने वाले है जो कर्म पे निर्भय करती है । कर्म में बहुत ताकत होती है जो लोग कर्म नहीं करते वो लोग आज पीछे रह गये है । जिन लोगो ने कर्म कीया है वो लोग आज जिवन में कामीयाब बन गये है ।

 

एक दीन की बात है जो गांव मे एक व्यक्ती बहुत चतुर था उस के पास कही सारे खेत थे । दीन रात वो काम करता था । कभी काम करने में पीछे नहीं हतता था । उसे पशु पालने का बहुत शोख था। वो अक्सर अपने खेत में पशु को ले जाया करता था । पशु को कुच बिमारी लग जाने के कारण वो धिरे धिरे मरने लगे । उस व्यक्ती के पास कम पशु रह गये थे वो बहुत चिंत्ती था । वो व्यक्ती पहाडी पे एक बाबा रहा करता था उस के पास जाके सारी समस्या की बात की ।

बाबा ने उस व्यक्ति को कहा बेटा तुम्हे एक काम करना है तुम्हे कर्म करना है । तुम्ह दीन में जो भी कमाते हो उसका आधा हिसा गरीबो में बात दीया करो । उस का परिणाम तुम्हे एक दीन जरुर मिलेगा । उस व्यक्ती ने बीना सोचे अपने काम में लग गया । दिन रात मेहन्त करता है उस से जो भी पैसा मिलता है उसे गरीबो में बात देता है । येसा करते करते दो महीने हो गये लेकिन कोई परिणाम नहीं मिला । वो व्यक्ती फिर से उस बाबा के पास जाता है । बाबा ने उस व्यक्ती से कहा तुम्हे बस कार्य करना है परिणाम के बारे में नहीं सोचना है ।  

अब वो व्यक्ती पुरी निष्टा से अपना काम करने लागा । उसे अच्छा परिणाम मिल ने के लीये पुरा एक साल लग गया । उस एक साल में उस के कोई पशु नहीं मरे लेकिन । उस के पशु दो गुने हो गये ।



जितने भी मादा पशु थे वो उसे नन्हे बच्चो को जनम दीया । खेत में अच्छी फास्ल लगी । उसे खेत से काफी अच्छा मुनाफा हुवा । उस व्यक्ती ने एक अच्छी सी सुंदार कनीया देख के शादी कर लीया । वो जिवान में बहुत खुश था उस के पास धन और दोलात सब कुच थी । वो व्यक्ती फिर से उस बाबा को मिलने के लीये जाता है । बाबा के पैर छुता है और खुशी से कहता है बाबा आज में बहुत खुश हु आपने मुझे नया जिवान दीया है । आपने जो कहा था वो मेंने कीया उस का परिणाम मुझे बहुत अच्छा मिला है ।

आज मेरे पास सब कूच है आज में हर दीन आपकी कही बात को पालन करता हु । में हर दीन गरीब को खाना खिलाने के बाद में खुद खाना खाता हु । मेरा घर और संसार बहुत अच्छी तरहा से चलता है । मेरा जिवान ध्यान्य हो गया आपकी बजह से ।

बाबा ने कहा यह तुम्हारा बडपन है जो तुम्ह आज जो कुच भी हो वो तुम्हारी मेहनत के कारण है । तुमने मेह्न्त कीया है इस लीये आज तुम्हे अच्छा फल मिला है ।  

 

मोरल :- हमे जीवन में यह बात याद रखनी चाहीये हमे खुद को खुश रहना है तो दुसरो को कभी निराश नहीं करना चाहीये । खुद के बारे ना सोच के हमे दुसरे के बारे में भी अच्छा सोचना चाहीये । जिवान में हमारे साथ कही उतार चडाव आते रहते है ।

उसका समना करना है पिछे नहीं हतना है । हमे कर्म करते रह्ना है इस का परिणाम हमे एक ना दीन जरुर मिलता है ।  




bedtime stories in hindi

एक दिन गौतम बुद्ध अपने शिष्य के साथ कही जा रहे थे। बातो बातो मे पता नही चला की आगे खाई है। शिष्य का पैर फिसल गया और वो खाई मे गिर रहा था। वो शिष्य ने तुरंत एक बास के पौधे को पकड़ लिया। बास का पौधा बीच मेसे मुड़ गया था। शिष्य ने अब सोचा की मे गिर ने वाला हु। ये बास ज्यादा देर तक नही टिक ने वाला है। 

बुद्ध ने तुरंत अपना हाथ देखे शिष्य को उपर खेच लिया। बुद्ध ने शिष्य को कहा की बास ने तुम्हे कुछ कहा है तुमने सुना है। तब शिष्य ने कहा की मुझे तो कोई आवाज नही सुनाई दिया। 

तब बुद्ध ने तुरंत दूसरे बास को मुडा वो धनुष जैसे आकार हो गया। और उसे छोड़ दिया वो फिर से अपनी पहले वाली स्थिति मे आ गया। शिष्य ने कहा अभी भी कोई आवाज नही सुनाई दिया। 

तब बुद्ध ने कहा मुझे कोई आवाज सुनाई नही दिया लेकिन बास से हमे काफी कुच सीखने को मिलता है। किसी परिस्थिति मे हमे गिर के उठ जाना चाहिये। दिक्कत केवल कुछ समय के लिए आती है। उस से हमे सभल के रहना है और उस से लड़ना है। 

जीवन मे चुनौती चाहे कितनी भी आये लेकिन उस से डरना नही है बाल्कि उंसका सामना करना है। 



दोस्तो मुजे यकिन है कि bedtime story in hindi आप को पसंदआयि होगि । यह bedtime stories hindi आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया small bedtime stories लिखने खा पसंद हो तो short bedtime stories free या bedtime short stories ईमैल कर सकते हो  | very short bedtime stories
और नया पुराने

Display ads