Ads

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है short motivational stories with moral  के बारे मे हमे यकिन है। hindi motivational kahani बहुत पसंद आयेगा motivational story in 100 words


short motivational stories with moral

 

short motivational stories with moral


एक गाँव में एक आदमी नदी के किनारे बैठा हुवा था। उस के साथ एक कुत्ता भी था लेकिन वो नाले मे गिरा हुवा था और वो कुत्ता भोख रहा था। 

तब वहा से एक महिला गुजर रही थी वो कुत्ते के भोख ने के आवाज सुनके वो उस आदमीके पास जाती है और कहती है ये आपका कुत्ता है? उस आदमी ने कहा जी हा ये मेरा कुत्ता है। तो महिला कहती है क्यु फिर उसे नाले से निकलते क्यु नही हो। 

तब उस अदमिने कहा ये छोटा सा नाला है। इस मेसे निकल ने के लिये प्रयास किया जा सकता है और ये कुत्ता बिना प्रयास किये भोख रहा है। चलो मे इस बार इसे बचा लेता हु तो इसे आदत सी हो जायेगी। 

इस लिये मे ऐसे खुद निकल ने के लिये कह रहा हु। 

Moral stories:- जीवन मे सफल होना है तो हमे प्रयास करना चाहिये बिना प्रयास किये कभी सफल नही बनते है। 


letetstbusiness को जानने केलिये अही किल्क करे।


inspiring short stories on positive attitude


एक चूहा था वो हमेशा बिल्ली से डरा रहता था। बिल्ली अक्सर उस चूहे का पीछा करती रहती है। यह कारण सर चूहा बिल मे छुपा रहता था। चूहा मायूस हो जाता हैं। डर के मारे कही जाता भी नही था। 

एक दिन चूहे को कछुवा मिला। कछुवा ने चूहे को पुच्छा क्या हुवा तुम तो बिल से बाहर ही नही निकलते हो। तब चूहे ने कछुवा से अपने डर के बारे मे बताया। 

अब कछुवा ने चूहे को बिल्ली बना दिया। चूहा बिल्ली बनके बहार निकला तो कुत्ता पीछा करने लगा। वो फिर कछुवा को ये सब बताया। कछुवा ने उसे कुत्ता बना दिया। 

वो कुत्ता बनके बहार निकला तो उसे शेर मिल गया और शेर पीछा करने लगा वो डर के मारे वहा से भाग गया। फिर वो कछुवा से कहता है शेर ने मुझे डराया है। अब कछुवा ने उसे शेर बना दिया। 

अब शेर बनके जंगल गुम रहा था। लेकिन कुछ शिकारी ने उसे चारो तरफ से गेर लिया। वो शेर अपनी जान बचाके भागा। फिर वह कछुवा के पास आया और उसे यह सारी बात बताई। 

कछुवा ने कहा यह डर तुमारे मन मे है। तुम्ह खुद डर रहे हो। मेने तुम्हे क्या से क्या बना दिया लेकिन डर तुम्हारे मे है। इस दूर करो तुम्ह। 

Moral stories:- जीवन मे चाहें कितनी भी कठिन परिश्तिथी क्यु ना आये उसे डर ना नही है बलकी सामना करना है। 

real life inspiring stories that touched heart


एक जगह पे एक वक्ति अपनी नई कार को साफ कर रहा था। उस का एक लड़का 10 साल का था। वो एक नुकीली चीज से कार पे लिख रहा था। जैसे ही पापा ने उस लड़के को दिखा यह सब करते हुवे। पापा को बहुत गुस्सा आया। उस लड़के को जोर से जपेट मेरी। और उसका हाथ मरोड़ दिया। 

अब लड़के के हाथ मे फेक्चर हो गया था। वो अपने पापा को कहता है मेरा हाथ कब ठीक होगा। पापा यह सब सुनके अपने किये हुवे गुस्से पे शर्मिंदा महसूस करते है। 

अब वो अपनी कार को देखता है उस पे अपने लड़के ने लिखा था I love you dad यह देखते हुवे। पापा जोर से कार को लात मरते है। 

Moral stories:- इशान प्यार करने के लिये होते है और चीजे इस्तेमाल करने के लिये होती है।

चीजो मे कुछ हुवा तो उसे फिर से सुधार और जोड़ा जा सकता है। लेकिन इशान को कुछ हुवा तो उसे जोड़ा नही जा सकता है। 


छोटी सी कहानी प्रेरणादायक


एक जंगल मे एक प्रवत था। उस ने जंगल के पेड़ को देखा और जानवरो को देखा। प्रवत अपने आप पे बड़ा होने का बहुत घमंड करने लगा। 

तब घोड़े ने कहा मे तुम्हे पार कर सकता हु। घोड़े ने लाख कोशिश करने के बाद वो गिर पड़ा। प्रवत अब हँसने लगा। अब सभी जानवर प्रवत को बड़ा मानने लगे थे। 

तब चूहे ने सभी जानवरों की बात सुनी और कहता है मे प्रवत को पार करता हु। अब प्रवत यह चूहे की बात सुनके हँसने लगा। प्रवत कहता है इटनासा चूहा मेरा क्या बिगाड़ पायेगा। 

चूहे ने धीरे धीरे करके प्रवत को कुतार ना सरू कर दिया। इस प्रकार सभी चूहे मिकले कुटर ने लगे। अब प्रवत डर गया। और सभी जानवरो से माफी मांगने लगा। 

Moral stories:- जीवन मे कभी भी बड़ा होने का घमंड नही दिखाना चाहिये। एक न एक दिन उसका घमंड जरूर टूटेगा। 




motivational story in 100 words 


एक जंगल में एक आद्मी शिकार कर रहा था । वो देखता है एक लोमडी पैरो से लग्डाते हुवे कैसे शिकार करती होगी । बिना खाये पिये पुरा दीन कैसे निकालती होगी । वो आद्मी यह लोमडी का सच जान्ने के लिये एक पैड पे बैठ गया ।

पुरा दीन वो आदमी पैड पे बैथा रहा । वो देखता है शेर शिकार करने के बाड जो बचा कुचा हुवा खाना छोड के जाता है वो लोमडी खा के अपना पेट भरती है ।

आदमी ने सोचा उपर वाला यह लोमडी कि इतनी मदद करते है तो मेरी भी मदद करेगे । मैंभी युही बैथा रहुगा वो आदमी पुरा दीन उपर देखते हुवे पैड के निचे बैथा रहा । लेकिन उसे कोई मदद कर ने के लीये नहीं आया । वो अब थक गया था वो मयुस होने लगा था ।

उसे एक आवाज सुनाई देती है । तुम्हे जो चिज चाहीये उस के पिछे चलना चाहीये उसे हासील करने के लीये मेहनत करनी पडती है तभी तुम्हे फल मिलेगा । वो आदमी अब समज गया मुझे मेह्नत करके खाना है ।

मोरल : जिवान में हमे जो चिज हासील करनी है उस के लीये हमे मेहनत करना पडता है तब जाके वो चिज हमे मिलेगी ।

प्रेरणादायक कहानी छोटी सी


एक राजा अपने महेल के पास एक चट्टान के रास्ते मे अपने सिपाही हो कहके एक बड़ा सा पत्थर लगवा देता है और सिपाही को कहता है तुम्हे यह देखना है यह पत्थर कौन हतवाता है। 

लोग उस जगह से जाने लगे आने लगे लेकिन किसी ने यह पत्थर हटाने के बारे मे नही सोचा। इस मे राजा के करीबी भी शामिल थे। राजाके करीबी ने राजा को इस के बारे मे बताया यह पत्थर वहा पड़ा है सभी को तकलीफ हो रही है। 

लेकिन सब उस पत्थर और राजा को कहा सुनी सुनाके चले जाते है। 

लेकिन एक किशन उस रास्ते से सब्जिया बेच ने लिए जा रहा था। किशान को वो पत्थर सामने पड़ा हुवा दिक्कत पैदा कर रहा था। वो वपास नही घर जाना चाहता है। सब्जिया ज्यादा होने के कारण वो बेल गाड़ी से सब्जिया नीचे उतार नही पता है। 

किशान ने एक बड़ी सी लकड़ी लेकर खुद कोशिश करने लगा। किशान ने काफी कोशिश करने के बाद वो पत्थर को सड़क के किनारे करने मे सफल हुवा। 

किशान को उस पत्थर के ने नीचे एक बोरी मिली उस मे बहुत सारे सिक्के थे और मे राजा का एक पत्र भी था वो किशान पठता है। उस मे लिखथा की मेने सभी की इंतिहा लेने के लिये यह पत्थर लगवाया है। यह उपहार राजा की तरफ से है। 


सभी लोगो को परेशानी आती है कोई लोग उस परेशानी से अपना रास्ता बदल लेते है और कही लोग उस परेशानी का सामना नही कर पाते है। जो भी परेशानी का सामना करता है वो लोग कामयाबी जरूर पा लेते है। 


मोटिवेशनल कहानी छोटी सी


दो दोस्तो नदी के कीनारे मछली पकड ने के लीये गये । दोनो ने अपने अपने कटे नदी में फेके । काफी देर इनते जार कार के बाद पहले दोस्त के काटे में छोटी सी मछकी काटे में फसी वो बहुत सुनदर और छोटी सी थी । वो दोस्तो अपने दोस्त के तरफ देखते हुवे मुस्कूराने लगा । आब उस दोस्त के काटे में छोटी छोटी मछली फस ने लगी । आपना दिब्बा भरने लगा ।

दुसरे दोस्त के काटे में एक भी मछली नहीं फसी थी । पहला दोस्त अपने दोस्त को कहता है में क्या तुम्हारे मदद करु क्या । तब दुसरे दोस्त ने कहा में कोशिश कर रहा हु । में अब मछली पकड के ही रहुगा चाहे जो कुछ हो जाये । पहले दोस्त फिर से अपना काटा पानी में फेक देता है ।

अब दुसरे दोस्त के काटे में बडी मछली फस ते है लेकिन वो उसे पानी में फेक देता है । अपना काटा फीर से वो पानी में फेकता है फिर से उस काटे में बडी मछली फसती है । वो फिरसे पानी में दाल देता है । पहला दोस्त उसे कुच पुछना चाहता था लेकिन उसे लगा की अपना दोस्त कुच कहेगा इस लीये नहीं पुछा
वो दोस्त अपने काटे में बडी मछली फसती उसे वो फेक देता है । अब कालू से रहा नहीं गया इस लीये अपने दोस्त ग़टू से पछा क्यु तुम्ह मछली फेक देते हो । मछली फेक नी ही है तो क्यु पकडते हो तब गटू ने कहा मुझे छोटी मछली चाहीये । मेरे घर में छोटा सा बर्तन है यह बडी मछली मेरे बर्तन में नहीं आने वाली है । छोटी मछली को में बर्तन में अच्छी तरहा से पका कर में खा साकता हु ।

तब कालू ने गटू को कहा मेरे दोस्त इस बडी मछली को काट के तुम्ह अपने बर्तन में अच्छी तरहा से पका सकते है इस में छोटी मछली को पकडने के कोई जरुरत नहीं है ।

मोरल :- दोस्तो आपने लक्ष्य को पाने के लीये हमको छोटी छोटी जीत को अपना चाहीये बडी जित में हम भतक जाते है ।   


 दोस्तो आपको loan के बारे में जानकारी चाहीये जैसे की #instantloan #personalloanbank #onlineloan #Bankloan #AppLoan #insurance इस सब की जानकारी चाहीये तो आपको www.loanadvis.com में जाके ले सकते है ।


दोस्तो मुजे यकिन है कि short motivational stories आपको पसंद आयि होगि । यह inspirational stories of success आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया short motivational stories about goals लिखने का पसंद हो तो real life inspirational stories of success ईमैल कर सकते हो | inspiring moral stories in hindi

और नया पुराने

Display ads