दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है moral of the story के बारे मे हमे यकिन है। short moral stories in hindi बहुत पसंद आयेगा |


short moral stories in hindi

एक दुकान पे एक बुठा व्यक्ति खडा हुवा था तब एक अमीर व्यक्ति वहा पे आता है। तब उस बुठे व्यक्ति को भिखारी समाज कर पीछे हटने को कहता है और अपने लिये कुछ खाना औदर करता है। 
खाना औदर करने के बाद वो व्यक्ति पीछे जाके बैठ जाता है। थोडी देर के बाद दुकान दार खाना देता है। वो अमीर व्यक्ति खाना खाता है। तब वो बुठा व्यक्ति भी आके उस पैलेट से खाना खाने लगता है। 
दोनो एक दूसरे की तरफ देख ते हुवे खाते जा रहे थे। खाना खाताम होने के बाद अमीर व्यक्ति कहता है ये तुमने क्या किया मेरे मे से क्यु खाया तुमने। तब दुकान दार फिर एक पैलट लता है। तब अमीर व्यक्ति पूछ ता है ये क्यु लाये। 
तब दुकान दार कहता है ये अपने ओडर किया था वो यह है। ये पैलट तो इस बुठे 

बठे व्यक्ति की थी। यह व्यक्ति आपके पहले आके ओडर दिया था। इस लिये हमने इसे पहले दिया है। 
तब वो अमीर आदमी उस बुठे व्यक्ति से पूछता है अपने मुझे पहले क्यु नही बताया। तब वो बुठे व्यक्ति ने कहा मुझे लगा की आपको भूख लगी होगी इस लिये खा रहे हो। 
यह बात सुनके अमीर व्यक्ति का सारा धमद टूट गया। और उस बुठे व्यक्ति से माफी मांगी और खाने का बिल दुकान दार को दे दिया। 
Moral story:- कभी भी अपने आपपे घमंद नही करना चाहिये। एक ना एक दिन टूट जाता है। 


जादुई दवा - moral stories in hindi

एक गाने जंगल मे एक बुजुर्ग रहता था। उसे आधुनिक चिकित्सा का ज्ञान था। जो वो दवाई देता था उस से हर कोई ठीक हो जाता था। वो अपने आप पे बहुत विश्वास रखते थे वो खुद भी स्वस्थ थे और लोगो का असाधरांन रोगों का भी रोग ठीक कर देते थे। वो दिन भी जंगल मे जड़ीबूटि की शोध करने के लिए निकल पड़ता था। 

एक दिन जंगल मे बुजुर्ग को ढूंढते हुए एक व्यक्ति आया। व्यक्ति ने उस बुजुर्ग को अपने बारे मे बताया। मे एक खेडूत हु हर साल अलग अलग पाक की खेती करता हूं। अब बुजुर्ग ने कुछ जड़ी बुट्टी निकाली। 

बुजुर्ग ने कहा जब भी तुम्हे खेत मे काम करते समय बहुत पशिना निकल रहा हो तब तुम्हे यह जड़ी बुट्टी आपके पैर और हाथ मे लगानी है। 

अब घर जाके खेत का सारा काम खुद करने लगा। पहले नौकर के जरिये खेत मे काम करवाता था अब खुद अपना पशिना बहाने के लिए खेत मे काम करने लगा। 

दिन रात उस व्यक्ति ने अपने खेत मे काम करके पशिना बहाया। इस के साथ जो बुजुर्ग ने जड़ी बुट्टी दिया था उस का भी असर हुवा और वो रोग मुक्त हो गया और उस के साथ खेत मे बहुत अच्छा मुन्नाफ़ा हुवा । 

वो थोड़े दिन के बाद उस बुजुर्ग को मिलने के लिए जाता है। जो खेत मे सब्जिया लगी थी वो भेट लेके गया। लेकिन बुजुर्ग ने भेट लेने से मना कर दिया। बुजुर्ग ने उस व्यक्ति को बताया यह चमत्कार दवाई का नही है यह अपनी महेनत का है। आपने दिन रात काम किया है अपने शरीर को मजबूत बनाया है। दवा तो केवल नाम की थी यह एक साधारण फल था। 

Moral story:- हम जब भी सच्चे मन से काम करते है और जी तोर महेनत करते है तो हैं एक स्वस्थ जीवन जीते है। 

मोची के जुत्ते - moral stories for adults

मोची की एक बड़ी दुकान थी। मोची के पास एक अनमोल जुत्ते थे। हर दिन मोची दुकान खोलता था तब पहले उस जुत्ते को देखता था। एक दिन एक व्यक्ति मोची के पास आया। अपने पुराने फ़ाते हुवे जुत्ते मोची को दिये। 

उस व्यक्ति की नजर उस अनमोल जुत्ते पे गिरती है वो व्यक्ति उस जुत्ते को खरीदना चाहता था। लेकिन मोची ने यह जुत्ता देने को मना कर दिया। मोची ने कहा यह मेरे पर दादाजी बुजुर्गो की निशानी है। यह मे नही दे सकता हु। 

दूसरे दिन जब मोची ने दुकान खोली तब उसे वह जुत्ते दिखाई नही दिये। तब मोची गाँव मे सभी जगह मे देखने के लिये चला गया। तब एक दुकान पे एक लड़का वह जुत्ता बेच ने के लिये आया। तब दुकान के मालिक ने उस लड़के को कहा। इस का क्या साबूत है यह तुम्हारा है या चोरी का है। अगर कोई मुझे यह बात कि गवाई देता है यह तुम्हारा है तो मे यह खरीद सकता हू। 

तब वह मोची उस दुकान के मालिक के पास जाता है। और कहता है यह बात की मे गवाई देता हूँ तुम्ह इसे भुगतान कर दो। मोची के दूसरे साथी ने ने मोची को पूछा यह तो आपका है फिर क्यु आप यह कह रहे हो। तब मोची ने कहा यह लड़का बहुत गरीब है, यह स्थिति मे हमे गरीबो की मदद करनी चाहिये। 

यह मोची की बात सुनके उस लड़के ने मोची कभी भी चोरी न करने का वादा किया। 

Moral story:- हमे दूसरे के बारे मे भी देखना है। क्या सही है क्या गलत है। 


good moral stories

तीन शेर एक दिन एक ड्रम के साथ खेल रहे थे। तीनो को खेल ने बहुत खुशी मिल रही थी। खेल खेल मे एक शेर के सिर मे ड्रम फस जाता है। 

तीनो दोनो शेर अपने साथी के सिर से ड्रम निकाल ने की बहुत कोशिश कर रहे थे लेकिन सिर से ड्रम निकल नही पता है। अब वो शेर अपने सिर से ड्रम को निकाल ने की बहुत कोशिश करता है। 

दोनो शेर उस को अकेला छोड़ के चला जाता है। वो शेर अकेला कोशिश करता है लेकिन वो कुछ समय के बाद थक जाता है। थक के वो वहा पे बैठ जाता है। 

कुछ समय के बाद उस शेर को सास लेने मे तकलीफ होने लगी। शेर मरने वाला था। वो फिर से अपने सिर से ड्रम निकाल ने की कोशिश करता है। अब की बार शेर ने अपना सिर निकाल लिया। और फिर से वो अपने दोस्तो के साथ खेलने लगा। 

Moral story :- कोशिश करने से हमेशा सफलता मिलती है। 

small moral stories 

एक दिन हिरण का बच्चा शेरनी के पास फस जाता है। छोटा सा बच्चा शेरनी से गले मिलने की कोशिश करता है। शेरनी उस बच्चे को बहुत लड़ लड़ाती है। 

अब शेरनी वहा से निकल जाती है। लेकिन वो बच्चा उस शेरनी के पास आने के लिये तड़प रहा था उस बच्चे से चला नही जा रहा था। शेरनी ने उस के बाद उस बच्चे को उठा लिया। और अपने साथ ले गई। 

कुछ समय के बाद वो बच्चा बड़ा हो जाता है। हिरण का बच्चा अब शेरनी को अपनी माँ समझ ने लगता है। थोड़े दिन के बाद शेरनी ने अपने बच्चे को जनम दिया। 

सभी शेरनी के बच्चे हिरण के बच्चे को अपना भाई मानने लगे थे। अब सभी लोग मिल जुल्के रहने लगे। 



दोस्तो मुजे यकिन है कि very short stories with morals आप को पसंद आयि होगि । यह best moral stories आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया small moral stories लिखने का पसंद हो तो moral stories for adults या good moral stories ईमैल कर सकते हो | 10 lines short stories with moral

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads