true motivational stories 

true motivation stories

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है true motivational stories के बारे मे हमे यकिन है real life inspirational stories बहुत पसंद आयेगा | real life struggle stories

सफलता motivational story in hindi

एक गांव मे जब भी बारिस करवानी होती है तब गांव वाले एक बाबा के पास जाते है बाबा लोगो की बात मान्के डमरु बजाके नाचने लगते है । तब सच मे बारिस आ जाती है । जब भी गांव वालो को बारिस करवानी होती है तब लोग बाबा के पास जाते थे और बाबा नाचने लगते थे तब बारिस आ जाती थी ।

दुसरे गांव के एक राज को इसी तरहा की बात पता चली । इस लीये खुद राजा उस गांव मे बाबा के पास आ गया । सभी को एक्था कीया और बाबा को बोलाया । राजा ने बाबा को कहा आप डमरु बजाके नाचने लगते है तब बारिस हो जाती है मुझे भी देखना है बाबा आप नाचो।

बाबा ने कहा पहले आपने सिपाही को कहो नाचने के लीये । राजा की बात को पालान करके शिपाही नाचने लगते है बाबा डमरु बजाते है । आधा घंटे तक शिपाही ने नाचा लेकीन बारिस नही हुवी । दुसरा शिपाही नाचता है बाबा डमरु बजाता है आधा घंटे तक नाचा लेकीन बारिस नही हुवी । राजा खुद नचने लगा लेकीन बारिस नही हुवी ।




राजा ने बाबा से कहा बाबा आप खुद आब नाचो हमे अब विश्वास नही हो रहा है । बाबा ने कहा ठीक है । डमरु बाजाते हूवे बाबा नाचने लगते है आधा घंटा हो जाता है लेकीन बारिस नही होती है बाबा नाचते ही रहते है 1 घंटा हो जाता है । राजा सभी लोग की तरफ देखते हुवे हंस ने लगता है । लेकीन बाबा डमरू बजाते जा रहे है और नाचते जा रहे थे इस तरहा साम होने वाली थी । बाड्ल छा गये थे बिज्ली कडकने लगी । बाबा जोर जोर से डमरु बजाने लगे और नचते गये । उस के बाड जोर से बारिस आ गई ।

राजा वो देखते हुवे हेरान-परेशान हो गया था । ये क्या हुवा कैसे हुवा । राजा ने बाबा से पुछा ये कैसे हुवा मुझे यकीन नही हो रहा है । बाबा ने कहा आपने केवल बारिस आती है के नही वो देखने के लीये कोशिश कीया । मेंने तो बारिस लाने के केलीये कोशिश कीया वो भी तब तक की बारिस ना आ जाये । ये बारिस आज नाही आती तो मे काल ताक नाचता ही रहता । इस मे धिरज से काम लेना है जब भी हम कोई काम कर रहे है तब हमे पेशन रखना पडता है । तब जाके हमे सफलता मिलती है।

आधे रास्ते मे हमे काम को नही छोड ना है हमने जो काम लीया है उसे पूरा करके ही दम लेना है । 


motivational story in hindi

 

राजा के पास 2 घोडे थे वो नये थे इस लीये घोडे को ट्रैनिंग देने कि जरुरत पडी । राजा के कही शिपाही ने घोडे को ट्रैनिंग दीया लेकीन सबी शिपाही को बुरी तरहा से घोडे ने जखमी कीया । राजा उन घोडो को लेके बहुत चिंत्ती था ।

एक दीन एक आदमी राजा के पास आता है आदमी ने राजा को कहा मे आपके घोडे को ट्रैनिंग देता हु । राजा कहने लगा मेरे कहि शिपाही बुरी तरहा से जखमी हो गये है । क्या तुम्ह अब भी घोडे को ट्रैनिंग देना चाहते हो । आदमी ने राजा से कहा हा मे देना चहता हु ट्रैनिंग देने के लिये एक शरत है ये दो नो घोडे मेरे साथ रहेगे ।

वो आदमी दोनो घोडे को अपने साथ घर ले आता है । काफी समय निकल जाता है करीब 1 साल का समय हो गयथा । राजा सोचता है ये मेरे शिपाही से घोडे ट्रैन नही हो पाये तो क्या उन आदमी से हो पायेगे । अब तब को ये घोडे कही भाग भी गये होगे । राजाने नये घोडे लेने का सोचा ।

तभी वो आदमी राजा कि और आते दिखाई देता है उन आदमी के पीछे दो नो घोडे लाईन मे चल रहे थे । राजा वो देख के हेरान हो गया । वो आदमी राजा के पास आके बोलता है ये लो आपके दोनो घोडे को मेंने ट्रैनिंग दे दिया है । राजा उस आदमी को चारो और से देखता है कही तुम्हे चोट तो नही लगी है ना । उस आदमी ने कहा मे बिल कुल सही सलामत हु ।



राजा ने उसे तुरंत पूछा तुम्ने ये कैसे कीया इन दोनो घोडे को कैसे ट्रैनिंग दीया । तब उस आदमी ने कहा शुरुआत मे तो मुसकील था लेकीन जो दोनो घोडे कर रहे थे इस तरहा मेभी करता गया । वो जब डोडते थे तब मेभी डोडता था । जब खाते थे तब मेभी खाता था । वो जब सोते थे तब मेभी सोता था । इसी तरहा हर दीन मेंने कीया इस लीये दोनो घोडे ने मुझे अपना दोस्त समज लीया ।

एक दीन मेंने एक घोडे पे बेथ ने के लीये सिट लगाई लेकीन वो उन्होने फेक दीया । मेंने इसी तरिके से दो तीन बार कोशिश कीया । तब जाके घोडे ने सिट बेल्ट लगवा दीया । मे हर दीन उन के साथ कोईना कोई चिज करता रहता था इसी कारण वो मेरे साथ रहने लगे वो दोनो आज ट्रैन हो गये ।

इसी तरहा हमारा मन भी भगता रहता है एक जगह पे थहरता नही है वो बहुत चंचल होता है । हमारा दिमांग सोचता तो है ये कारुगा वो करुगा लेकीन कुछ कर नही पाता है । इस लीये हमे दिमांग और मन को काबु मे रखना चाहीये । उस के लीये हमे हर दीन अच्छा अच्छा सोचना है और उस कार्य को पुरा करना है ।  

True motivational story 100 words for girls 


ये कहानी एक परिवार की हे पती अपनी पत्नी ने अकसर खाफा रहता था । पती अपनी पत्नी ने से कहता है मुझे एक बेटा चाहीये । जब उन्हे एक बेटी हुवी तब अपनी पत्नी को बुरी तरहा से भला बुरा कहता है । पती ने काफी कोशिश किया लेकीन उसकी दुसरी भी बेटि पेडा हुवी । अब पती बहुत परेशान हो गया था अपनी पत्नी से कहता है अब बेटी पेडा होती है तो मे उन्हे सडक के किनारे छोड के आवुगा ।

जब तिसरी बेटी पेडा हुवी उसे साम के समय रास्ते के किनारे छोड के आता है । और पत्नी बहुत रोटी है और सुबह पती रास्ते के किनारे देखने जाता है लेकिन बेटी वहा पे थी कोइ नाही बेटी को ले गया । पती बेटी को उथा के घर ले आता है और दुसरे दीन फिर वो बेटी को रास्ते के किनारे रख कर आता है । सुबह देखने जाता है वो बेटी वहापे ही थी । पती ने इस तरिके से कही समय कीया मजबुरन पती को यह बेटी रख नी पडी ।

आखीर कार उसे एक बेटा पेडा हुवा वो बहुत खुस हुवा और उसे एक दुसरा बी बेटा हुवा लेकीन उस की एक बेटी मर जाती है । पती दुसरा बेटा होने के कारण बहुत खुस होता है । कुच समय के बाड उस का एक और बेटा पेडा होता है लेकीन उस की एक और बेटी मर जाती है ।




तिन बेटे और एक बेटी बडे हो गये थे । लेकीन उस की पत्नी मर जाती है । तिनो बेटे के शादी हो जाती है । तिनो बेटे उस को छोड के चले जाते है । जब वो बहुत बिमार होता है तब उस की बेटी उसकी देख भाल करती है । बेटी ने खुद ने शादी नही किया था अपने पिताजी की देखभाल करने के लीये ।

पिताने अपनी बेटी से माफी मांगी मेंने तुम्हे बहुत अपमानित कीया है जब तुम्ह छोटी थी तब मे तुम्हे रास्ते के किनारे छोड के आता था आज तुम्ही मेरी देख भाल करती है । मेंने बेटे के लीये मेरी 2 बेटी को मेंने मार दीया । आज यह बेटे मुझे छोड के चले गये है । बेटी ने पापा से कहा आप आराम करो मे आपकी आच्छी तरहा सेवा करुगी और आपको कभी नही छोड के जावुगी।

तब पिता अपने बेटे को जिताने के लीये खुद हार जाते थे तब बेटी पापा के पास आके काहती थि पापा मे आपको जिताने के लीये खुद हार जावुगी । इस सब्द को याद करके खुद रोने लगे । उसकी गलती का आज प्रसयताप कर रहे है ।


दोस्तो मुजे यकिन है कि real life motivational stories आप को पसंद आयि होगि । यह true motivational stories Indian आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया true motivational stories hindi लिखने का पसंद हो तो true motivational stories with moral या real life inspirational stories of success ईमैल कर सकते हो | real life inspirational stories of success in india

image -pixabay


true motivational stories pdf

real life inspiring stories that touched heart

true motivation story listener most depressed?


Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads