short motivational stories with moral

motivation stories

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है short motivational stories with moral के बारे मे हमे यकिन है | Three motivational story with moral about 80 to 100 words बहुत पसंद आयेगा | inspirational moral stories


real life motivational story in hindi

एक बहुत पुराना गांव था उस गांव मे हर 5 साल के बाड राजा की बडली हो जाती थी और उसे जंगल मे छोड देते है । उसी तरहा 5 साल खतम होने के बाड राजा को जंगल मे छोड दीया और अपने गांव मे एक नया राजा की खोज करने लगे लेकीन कोई बुध्धी मानी राजा नही मिल रहा था ।

महा मंत्री ने गांव गांव जाके बुध्धी मानी व्यक्ती की खोज शुरु किया । लेकीन उसे येसा व्यक्ती कही नही दीखा दीया । महा मंत्री को लोगो की बात सुंके पता चला की एक गांव मे बहुत बुध्धी मानी व्यक्ती रहता है । उसने अपनी बुध्धी से कही लोगो की जान बचाई है ।

महा मंत्री उस व्यक्ती से मिलने के लीये उस गांव मे जाता है लेकीन रास्ते मे कही लोगो से उस व्यक्ती की अच्छी अच्छी बात सुन्ने को मिलता है । महा मंत्री को अब उस्से मिलने की बेचेनी बडने लगी । महा मंत्री उस के घर जाता है और उस व्यक्ती से मिलता है । तब उसे राजा बन्ने की प्रसताव दीया लेकिन उस व्यक्ती ने कहा अपके वहा से 5 साल के वाद राजा को जंगल मे छोड देते है और उसका कोई पता नही चलता है वो कहा जाते है क्या करते है और कोइ वापस लोट के नही आता है ।





उस व्यक्ती ने कहा मुझे सोच ने के लीये कुच समय चाहीये मे सोच के आपके पास जरुर आवुगा । उस व्यक्ती ने महा मंत्री से कहा मुझे राजा बन्ना है । उस व्यक्ती राजा बन्ने के बाड सारे मंत्री को एक्था कीया और कहा सारे जंगल के पेड को काटवाने को । वहा पे बडे बडे महेल बनवाये । दुकान बनाई , तालाव बनाया , पक्के रास्ते बनवाये । सारी सुवीधा उस गांव मे करवा दीया । वहा पे लोग रहने के लीये आने लगे उस रास्ते कही लोग आने जाने लगे थे ।

महा मंत्री राजा से कहने लगा अब आपको 1 साल के बाड जंगल मे जाना पडेगा । राजा ने कहा ये तो इस गांव की पंरमपरा है इस लीये मुझे जंगल मे जाने की बेटाबी होने लगी है । महा मंत्री ने कहा मेने पहली बार आप जेसा राजा देखा है वो 5 साल पुरे होने के बाड बेटाब है जंगल जाने के लीये अक्सर जो राजा 5 साल होने के बाड मायुस हो के जाते है ।

राजा ने कहा इस के पिछे एक बडा राज है ये तुम्हे बाड मे पता चल जायेगा । राजा अपनी बुध्धी मानी से सबी लोगो की मदद करता था । सभी लोग उस को पंसद करने लगे थे ।

राजा को अब 3 साल हो गया था सभी लोग राजा को छोड ना नही चाहते थे राजा ने कहा ये गांव का रीवाज है मुझे अब जाना ही पडेगा । एक व्यक्ती ने कहा की जो कोई राजा जंगक मे जाता है वो वापस लोट के नही आता है । राजा ने कहा इसी लीये तो मे ने इस तरहा से परिस्थिती मे गांव मे रहने के लीये बडे बडे मकान बनवा लीये थे ।

राजा खुस होके जंगल की तरफ निकल गया । महा मंत्री सोच मे पड गया अब मे किस को राजा बनावु गा फिर से वो राजा की खोज मे निकल पडा ।

Moral story :- बुध्धी से कीया हुवा काम हमे बाड मे काम आता है ।




inspirational short stories for kids

एक गांव मे एक किशान रहता था वो जमीन दार के पास जाके खेत करने के लीये खेत उधार लेता था । जमीन दार सारे किशान के पास जमीन लेके आधा हिस्सा लेता था । रामु चाचा थे वो जमीन दार के पास गया और जमीन मांगी तब रामु चाचा से जमीन दार ने आधा हिस्सा मांगा ।

रामु चाने बहुत मेहन्त करने के बाड फसल लगी लेकीन जमीन दारने सारी अच्छी फल ले लीया और रामु चाचा को खराब फसल दे दीया । एक दीन रामु चाचा का बेटा लखन शहेर से पठाई पुरी करने के बाड गांव आता है तब रामु चाचा ने बेटे को सारी बात बताई । तब बेटे ने कहा अब मे खेती करता हु आप आराम कीजीये ।

बेटा लखन जमीन दार के पास जाता है जमीन उधार मांग्ता है तब जमीन दार ने कहा तुम्ह खेती करोगे लेकीन शरत यह है की उपर का हिस्सा मेरा और निचे का हिस्सा तुम्हारा । लखन ने कहा थीक है मुझे मंजुर है । लखने बिज जमीन मे बोये और बहुत मेहन्त करने लगा । कुच समय के बाड जामीन दार लखन के पास आता है तब लखन उस जमीन दार को कहता है ये आप उपर के पैधे की साखा आप ले जाव और मेरा निचे का हिस्सा मुंग्फली मे ले लेता हु । जमीन दार गुस्से से कहता है अब मेरा निचे का हिस्सा होगा।    

कुच समय के बाड जमीन दार लखन के पास आता है तब लखन कहता है निचेका चारा अप ले लो इस बार मेंने गेहु लगाये है । जमीन दारने बहुत गुस्से कहा अबकी बार निचे का हिस्सा और उपर का हिस्सा मेरा होगा । लखन ने कहा थिक है लेकीन एक शरत पे आप किसी गांव वालो को परेशान नही करोगे उसे अपने हिस्से का पुरा हिस्सा दोगे जमीन दार ने कहा थिक है ।

कुच समय के बाड जमीन दार आता है तब लखन कहता है येलो आपका निचे का और उपर का हिस्सा । इस बार मेंने शेर्डी लगाइ है । जमीन दार वहा से चला गया वो किशान से हर गया और उस का धंमद तुत गया ।

Moral story :- हमे कीसी को परेशान नही करना है हमे लोगो की मदद करना है ताकी वो हमे याद रखे ।




true motivational stories

एक दयालु मालीक था उस के घर छगन करके एक नौकर था । मालीक बहुत दयालु थे कोई भी घर आता था उसे खाना पीना सब कुच देता था । बिना किसी को भोजन करवाये बीना खुद पहले नही खाता था।

एक दीन मालीक बाजर जाके कुच आम खरीद के घर ले आता है । मालिक ने छगन को आम दीये और कहा मे किसी को घर ले के आता हु पहले उसे खिलाते है बाद मे हम खाते है । मालीक किसी को धुंधने के लीये निकल पडे । छगन बहुत चालाक था वो आम को चखते चखते पुरे आम खा गया ।

मालीक एक गरीब आदमी को घर खाने ने लीये ले आता है । मलीक छगन को कहता है आम ले आवो इस आदमी के लीये तब छगन ने कहा छुरी चल्ल नही रही है इस लिये मेंने आम अभी तक नही काटे । तब मालिक ने कहा इस मे कोई नयी बात नही है लाव येमे छुरी की धार निकल देता हु ।

मालीक बार जाके छुरि की धार निकाल ने लगे । तब चतुर छगन उस आदमी के पास आता है कहता हे तुम्ह क्यु इस जगह पे आये हो मेरे मालिक पागल है जो भी इस जगह आता है उस की ऊंगली काट लेते है । वो आदमी घर की बहार देखता है मालीक छुरी की धार निकाल रहे होते है । वो आदमी बहुत दर गाय और वहा से बहुत भागा ।

छगन जोर जोर से रोने लगा मालीक वो आदमी सारे आम लेके भाग गया । मालीक उस के पीछे भागता हे मुझे मेरा एक आम देदो सारे आम क्यु लेके भाग रहे हो । वो आदमी को लगा मालीक सच मे पागल है मुझे मार ने के लिये मेरे पिछे भाग रहे है छगन बहुत खुश हो रहा था ।

Moral story :- किसी पे ज्यादा विश्वास करना भी अच्छा नही होता है वो हमे ही नुक्शान पोहचाते है ।  


दोस्तो मुजे यकिन है कि motivational story for kids in hindi आप को पसंद आयि होगि । यह short motivational stories for kids आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया motivational story in hindi लिखने का पसंद हो तो inspirational stories of success या true motivational stories ईमैल कर सकते हो  | motivational story in 100 words

 

Related short motivational stories with moral

inspirational stories with moral lessons

motivational story for child in hindi

short inspirational stories with morals pdf

best motivational story

short motivational stories about goals

motivational success stories

1 Comments

  1. वाह मित्र बहुत अच्छी moral stories है | एसे ही कहानिया पोस्ट करते रहिए |

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads