ads

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है motivational story in hindi for success के बारे मे हमे यकिन है | motivation story of success in hindi बहुत पसंद आयेगा | real life inspirational stories in hindi

success story


motivational story in hindi for success

 

ये कहानी है एक ऐसे लड़के की जो कि पढ़ाई में बील कूल 0 बस  टाइम पास करना मोबाइल चलाते रहना उसकी आदत थी घर पर उसकी मां की तबीयत ठीक नहीं रहती थी और वह ठहरे गरीब परिवार से और घर की हालत बद से बदतर रेहने का कोई जगह नहीं होता है । उस लडके का दोस्त पहली बार  घर पर आया था । तो वो घर के हालत को देखकर दंग रह गया तो उसे पूछा दोस्त तू यहां पर रहता है ।  वो बोला जी हा में यहा पे रहता हूं ।

क्या ये तेरा घर है जी हा ये मेरा घर है तू येसी हालत मे रहता है । हा मे येसी हालत मे रहता हु क्यु क्या हुवा । थोदी देर येसी ही चुप रहा वाह मेरे दोस्त वाह तेरी घर की हालत बद से बदतर है ।  मां घर पे बीमार पड़ी हुई है ।





पापा दिन रात काम करके थोड़ा सा पैसा जुटा पाते हे और घर का खर्च चलाते हैं और तु दिन भर मोबाइल चलाते रहता है तु दीन भर दोस्तो के साथ टाईम पास करते रहता है । तुझे करिएअर का कोई चिंता नही हे । तेरे घर की हालत बद से बदतर हो चूकी है । तू किस को धोका दे रहा है । अपने आप को अपने मां बाप को किस को धोका दे रहा है । उस के दोस्त ने कहा तु चल मेरे साथ वो बोला कहा चल ना हे तु चल मेरे साथ । उस का दोस्त उसे वहा ले गया जहा पे उस के पापा काम करते थे ।

 

उस के पापा एक फेक्तरी मे मज्दूर थे वहा पे बेथे हुवे थे पशीनेसे तर पतर हो के उस की हालात बद से बदतर हो चुकी थी शरीर मे पेन हो रहा था । उस के पास एक और मजदुर बेथा हुवा था वो दोनो बात चित कर रहे थे ।यर मेरी पत्नी घर पे बीमार है । इलाज कराने के लिए घर पे पैसे भी नही है । मे दीन रात मेह्न्त कर के दो वक्त की रोटी जुता पाता हु । उस से सिर्फ घर चलता है और कहि पैसा बचते ही नही हे । अभी तो बेटे की स्कूल की फिज भी भरनी है । यार उससे बदतर तो मोत ही अच्छी है

 

जींद्गी तुम का दूसरा नाम बन चुकी है तंग आ चुका हूं इस जिंदगी से अब तो मेरा बेटा ही मेरी आखिरी उम्मीद है । उसके पापा कह रहे थे कि एक ना एक दिन मेरा बेटा ईसे भी बडी कंपनी का मालिक बनेगा वो लडका और उस का दोस्त दोनो देख रहे थे और सुन रहे थे । तभी उस के दोस्त ने  कहा देख देख केसे जिते है तेरे पापा तेरे पापा तेरे से कितने उम्मीद लगा के बेथे है । देख जरा एक बार तुझे लगता है तुम्ह पापा की उम्मीद पे खाडा हो पावो गे । एक बार देख पापा की हालत को केसे जिते है और एक बार तुम्ह देखो की तुम्ह केसे जिते हो । वो दो कोडी का मोबाईल तेरे पापा से ब कर है वो दो कोडी की लडकीया जो जिंद्गी मे दो पाल के लीये आती है वो कुछ पल के लीये आती है और चली जाती है ।वो तेरे पापा से बड कर है । वाह मेरे दोस्तों वहा ये तो कुछ दिनों के लिए आयी थी और चली जायेगी ।

 

बदल अपने हालातो को यह सब देख कर और सुन्कर वह लदके के खुन्नके आँसू तपक गये । और उस्ने उसी वक्त निशय कीया । मेरे पापा जिस फैक्ट्री मे काम करते हे आने वाले 5 साल के अंदर-अंदर इससे भी बड़ी फैक्ट्री के मालिक बन कर दी खाऊंगा । उसके अंदर से चीख उथी थी एक बहुत बड़ी कंपनी का मालिक बनना है किसि कंपनी का नोकर नही बन्ना है । जेसे ही उंके अंदर से चिख निकली वो लगादर    पढ़ ने लगा उस के दीम्मग मे एक हि लक्ष की एक बडी सी कंपनी का मालीक बनना है । उस के लीये क्या करना होगा इस के लीये मुझे पठ ना होगा । मे पठु गा मे पठु गा मुझे कोइ माईका लाल नही रोक सकता है । आखरी के कुच महीये मे पठ कर पुरे दिस्तिक्क मे टोप कर के दीखाया सब लोग हैरान हो गए यह कैसे हो गया सबकी आंखें फटी की फटी रह गई सब लोग दंग रह गए । एक दीन जब उस का इंटरव्यू हुआ और उनसे पूछा गया कि यह सब कैसे हुआ । तब उसने कहा कि मुझे जिंदगी मे कुछ नहीं चाहिए मुझे सिर्फ मेरे पापा का सपना पूरा करना है मेरे पापा का सपना है मेरे पापा जिस कंपनी मे काम करते है उसे भी बडी कंपनी का मालीक बन्न्के दीखावु । सिर्फ मेरे पापा के सपने को लेके मे इतना पठ पाया और मे फस्ट आ पाया ।

 




motivation story of success in hindi

 

 

देश में यात्रा के लिए एक फकीर निकल पडता है बाहुत रात्र होने के बाद वो एक घर के पास जाकर रुकता है एक व्यक्ति उसे घर मे बुलाता हैउस का नाम हे आनंद उस फकीर की बहुत सेवा करता है वो आंनद उपहार देकर विदा करताँ हे । आनंद की सेवा से बहुत खुश हो गया था और उसे दुआएं देने लगा भगवान करे दिनों दिन बढ़ता ही रहे इस बात को सुनकर आनंद हंसने लगा और बोला वो कुछ नही होने वाला । फकीर वो देखता रह गया और वहां से चला गया ।

कुछ वर्षों के बाद फकीर आया और उसका सारा धन सारी संपत्ति सब कुछ खत्म हो चुका है पता चला अब आनंद काम के किसी बड़े जमीदार के घर में नौकरी करता है आनंद से मिलने गया अभाव में उसकी का स्वागत किया और खाने के लिए कुच दीया आनंद को लेकर बहुत अच्छा लगा तुम्हे देखे हुवे जमाना गुजर गया । वो फकीर फिर से भाग्वान से दुवा मंगे हुवे चला गया  

 

कुछ समय के बाद फिर वो फकिर गाव मे आया वो आनंद जमीदार बन गया था उस फकिर ने कहा केसे आंनद और आंनद ने कहा की जमीदार मुझे सारी सपति दे गये हे। भगवान करे ऐसा ही बना रहे यह सुनकर आनंद लगा और तेरी नादानी बनी हुई है वो आंनद बोला क्या यह भी नहीं दिया जाएगा हमेशा रहने वाला है और हमारी आत्मा की शांति और बाकी जो भी कुछ है वह हमेशा रह नहीं सकता आनंद की बातों को ध्यान से सुना और वापस चला गया।  

 

उसके बाद फकिर उसी गांव से गुजरा लेकीन आनंद का महेल तो है लेकिन उसमें आनंद नहीं है उसमें कबूतर गुटर गू कर रहे हैं आंनद इस दुनिया में नहीं था उसकी मृत्यु हो चुकी थी । वो फकीर फिर उस गाव मे लोट क़े नही आया ।

 



 
inspirational story in hindi for success

 

 

एक व्यक्ति की मुत्यु होने वाली थी वो व्यक्ति अपने बेटे को चांदी के सिक्कों से भरा हुआ एक बॉक्स दिया और अपने पुत्र को बताया ये बोक्स खत्म हो जाए तो ये प्रार्थना करना वो व्यक्ति मर गया । बेटा चांदी के सिक्कों से भरा थैला पाकर बहुत खुश हो गया इतना बड़ा था और कही साल बहुत अच्छे से जीवन को बीटाया ।

लेकिन कुछ समय के बाद बोक्स मे चांदी के सिक्के खत्म होने को आया । उस को वो शब्द याद नही आ रहे थे बहुत कोशिश कीया लेकीन याद नही आये । वो कहने लगा एक व्यक्ती को मेरी मदद करो उसने एक शब्द कहा उसने सुना लेकीन वह शब्द नहीं है ।

वह सब कुछ अलग है उसने बहुत सारे 4 शब्दों की प्रार्थना ओं को बार-बार दोहराते देखा लेकिन बोक्स में सिक्के बड़े ही नहीं वह मन ही मन बहुत दुखी हो गया फिर वह एक ब्राह्मण से मिला उसने कहा तुम यह प्रार्थना करो तुम महान हो लेकिन इस प्रार्थना से भी कुछ नहीं हुआ फिर एक धनीक व्यक्ति से मिला उसने कहा मे बहुत आमीर हु लेकीन उस से भी कुछ नही हुवा ।

एक दीन उसके दरवाजे पर एक भिखारी आया उसने कहा सुबह से कुछ नहीं खाया है खाने के लिए कुछ हो तो मुझे दे दो उस लड़के ने बचा हुआ खाना भिखारी को दे दिया । उस भिखारी ने ईश्वर से प्रार्थना की तुम्हारा धन्यवाद अचानक वह लड़के याद आया और तुम्हारा धन्यवाद कहते ही वो खाली बोक्स मे चांदी के सिक्के वापस आ गये ।  

 


दोस्तो मुजे यकिन है कि short motivational story in hindi for success आप को पसंदआयि होगि । यह motivational story for students in hindi आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया motivational story in hindi for depression लिखने खा पसंद हो सफलता motivational story in hindi  या रियल लाइफ स्टोरी इन हिंदी  ईमैल कर सकते हो  मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स

 


motivational story inhindi pdf

2 Comments

  1. Nice Stories.
    https://www.drilers.com/category-list/motivational-stories

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads