ads

real life inspiring stories that touched heart || Success motivation story

success motivation story

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है success motivational story के बारे मे हमे यकिन है | success motivational story in hindi  बहुत पसंद आयेगा | true motivational stories

inspirational stories about hard work
 

एक छोटा सा गांव हे वहां पर एक गरीब परिवार रहता था परिवार मे जैसे तैसे घर का गुजारा चलाते थे उस परिवार में एक लड़का रहता था गांव की स्कूल में पढ़ाई लिखाई कर रहा होता है और घर में सभी कामकाज में हाथ बढ़ाता है धीरे-धीरे वह लड़का बड़ा हो रहा था ।

आगे की पढ़ाई लिखाई करने के लिए शहेर में जाता है वहां पर पैसे की कमी के कारण बहुत संघर्ष करना पड़ता है । जैसे तैसे कॉलेज की पढ़ाई करता है गांव से मां पापा दिन-रात काम काज कर के पैसे जुठाते हैं और लड़के की पढ़ाई लिखाई पूरी करने में मदद करते हैं ।





स्कूल मे अच्छे नंबर से पास होने के बाद ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के लिए कॉलेज में डाखला लेता है ।  कॉलेज की पढ़ाई लिखाई करने के बाद वह किसी जगह पर नौकरी की तलाश में लग जाता है । कहीं जगह पर नौकरी की तलाश में समय बिता देता है वो लदका नौकरी ना मिलने के कारण वापस अपने घर आ जाता है ।

लड़का बहुत उदास होता है परिवार में सभी को अपने लड़के की किसी जगह पे नौकरी लग जाए इसी उम्मीद में लगे रहते हैं । वह लड़का बहुत मेहनत करने लगता है और अपने चहेते भगवान से कहता है कि मेरी मदद करो मुझे कहीं जगह पर नौकरी लगवा दो लेकिन उस लड़के को पता था कि भगवान कुछ नहीं करने वाला सब कुछ हमें ही करना पड़ेगा । वह लड़का दिमाग से नौकरी का खायल करना छोड़ देता है और मेहनत करने लगा जाता है ।

 उसकी मेह्नत और संघर्ष एक दिन रंग लाई उसे एक सरकारी ओफीस मे नौकरी मिल गई पूरे 3 साल तक काम करने के बाद वो लड़के ने गांव में एक बड़ा सा घर बनाया , एक बड़ी सी कार खरीद लिया और धाम धूम से शादी कर लिया

 आज लड़के के घर मे सभी प्रकार की सुविधा मिल रही होती है सभी लोग चैन की सांस लेते हैं

 

मेहनत केवल इमानदारी देखती है ईमानदारी पूरी लाइफ चेंज कर देगी ।   

 

 


 

 inspirational stories of success in hindi

 

एक शहेर मे मीडल क्लास परिवार में एक लड़की रहती थी उसके घर में उस लड़की की हर छोटी मोटी ख्वाहिश पूरी की जाती थी । जब वह स्कूल में थी तब उसे जो चाहीये वो बैग दीया जाता था , रंग बे बिरंगी नोटबुक खरीद के दिया जाता था ।

 वह लड़की अपनी  आगे की पढ़ाई करने के लिए दूसरे शहर में जाती है तब उसे बहुत दिक्कत परेशानी का सामना करना पड़ता है ।  1 साल कॉलेज पूरा हो गया था पापा की तबीयत खराब होने के कारण चल बसे । घर में पैसे ना होने के कारण मां ने लड़की को कहा अब मैं तुम्हें आगे की पढ़ाई लिखाई नहीं करवा सकती हु तुम घर आ जाओ और घर के कामकाज में मेरी मदद करो ।

 लड़की जैसे तैसे मां के पास 1 साल के लिए समय मांग ने की कोशिश करती है । मां मै 1 साल जी तोड़ मेहनत करके कॉलेज से अच्छे नंबर से पास होकर आवुगी और घर की देखभाल करूंगी । मां ने लड़की की बात सुनकर मां की आंखों में नमी से आ गई और मां ने कहा कि तुम मेहनत करो पैसे की जरूरत होगी तो मुझे कहना मैं तुम्हे पैसे दुंगी । मां ने लड़की को 1 साल का समय दिया

लेकिन 1 साल खत्म हो जाने के बाद भी उस लड़की को कहीं भी नौकरी नहीं मिली आखिरकार मां के साथ अपने गांव जाना पड़ा । उस लड़की को गांव में जाना अच्छा नहीं लगता था लेकिन क्या करें पैसे ना होने के कारण गांव जाना पड़ा ।





 गांव जाने के बाद उसने देखा कि हर कोई बच्चा खेल रहा है । हर कोई लड़की घर के काम कर रही है वो लड़की गांव के सरपंच से मिलती है और गांव की स्कूल के बारे में पूछने लगती है गांव में कोई स्कूल नहीं है तो पढ़ाई कहा करते है कहा जाते है । सरपंच ने कहा वह सब पास के गांव में जाते है ।  वो लड़की ने कहा सरपंच से मे सभी गांव के बच्चे को पढ़ाई लिखाई करवाती हु । सरकार ने कहा ठीक है ।

 दूसरे दिन से सभी लड़के-लड़कियां सभी पढ़ाई लिखाई करने के लिए आया करते थे देखते ही देखते कहीं साल बीत गए । ये गांव मे कई इंजीनियर बने तो कई पॉलिश बन गए तो कोई टीचर बन गए वह गांव-गांव ना रहा वह मिनी डेवलपमेंट शहेर बन गया ।

 आज वह लड़की उस गांव की कामीयाब लड़की बन गई है और कई लोगों को कामयाबी दिलाई है ।

 


Related Short Stories :--

inspirational stories ofsuccess of indian

real life inspirationalstories of success in india

success story examples


दोस्तो मुजे यकिन है कि real inspirational stories of success in hindi आप को पसंदआयि होगि । यह real life inspirational stories of success in hindi आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया inspiring stories of success after failure लिखने खा पसंद हो तो true motivational stories with moral या motivational story of success person in hindi ईमैल कर सकते हो  | inspiring stories of success after failure

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads