inspirational stories of success ॥ story of success

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है inspirational stories of success के बारे मे हमे यकिन है | success story in hindi बहुत पसंद आयेगा story of success

success story

real life inspirational stories of success

विलास पुर कर के एक गांव था वहां पर कहीं लोग रहते थे । लेकिन वहापे बहुत गरीब थी लोगों को कुछ सामान बेचना या लेना हो तो शहेर जाना पड़ता था । सभी लोग गांव की गरीबी से तंग आ गए थे । बच्चों को पढ़ाई लिखाई करनी हो तो शहेर में जाना पड़ता था इसी कारण कहीं बच्चे पढ़ाई लिखाई छोड़ कर मजदूरी करने लगते थे । गांव में गोपाल करके एक लड़का था उसे पढ़ाई लिखाई करना बहुत पसंद था। लेकिन उसके पापा के पास पैसे ना होने के कारण वह पढ़ाई लिखाई नहीं कर पाता है ।  गोपाल हर दिन पढ़ाई लिखाई की चिंता करता रहता था ।

गोपाल के पिता कुछ सामान बेचने के लिए शहेर गये । कही जगह पे सामान की अच्छी कीमत मिली और वह सामान बेच रहा होता है वहां पर शेट की बेटी अच्छे नंबर से पास होकर आई थी । तब गोपाल  के पिता ने कहा आपकी बेटी की पढ़ाई लिखाई करने के लिए आपने कितने पैसे खर्च किए हैं । तब शेट ने कहा कि ज्यादा नहीं थोड़े बहुत लगे है ।









गोपाल के पिता ने सेठ से कहा कि मेरा छोटा सा एक बेटा है वह पढ़ाई लिखाई करना चाहता है लेकिन गांव में स्कूल ना होने के कारण पढ़ाई लिखाई नहीं कर पाता है । शेट ने कहा कि तुम परेशान मत हो शहेर में एक आश्रम शाला है वहां पर पढ़ाई लिखाई के साथ रहने की सुविधा , खाने पीने की सुविधा , तुम जब शहेर कुच सामान बेच ने के लीये
अते हो तब आश्रम शाला में अपने बेटे को मिल के चले जना ।

गोपाल बहुत खुश हुवा पठाई लिखाई करने मिलेगा इस लीये गोपाल बहुत मेहनत करने लगा और वह अच्छे अच्छे नंबर से पास होते गया। लेकिन गांव में बहुत बारिश आने के कारण गांव में सभी लोगो के खेत की फसल बर्बाद हो गई इसी कारण गोपाल के पिता गोपाल से मिलने के लिए शहेर नहीं जा पाता है गोपाल बहुत चिंतित होने लगाता हे ।  

गोपाल  के पिता ने गोपाल को एक संदेश भेजा उसमें लिखा था । गांव में बहुत बारिश आने के कारण  सारी फसल खराब हो गई है क्या पता फिर से कब फसल लगेगी। गांव का डैम भी टूट गया है तो पानी की बहुत दिक्कत आने वाली है । तुम यहां की चिंता मत करना अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान दो मैं जब भी कुछ फसल बेचने के लिए शहेर आऊंगा तब तुम्हें जरूर मिलने के लिए आऊंगा । यह सब सुनकर गोपाल की आंख में आंसू आ गए और गोपाल ने तय किया कि मैं बड़ा होकर गांव में एक बड़ा सा डैम बनवाऊंगा ।  








गोपाल कॉलेज की पढ़ाई लिखाई करनी चालू कर दिया इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद गांव मे आता है  और गांव में एक बड़ा सा डैम बनवाता है । सभी लोग उन गोपाल की जय-जय कार करने लगते है । गोपाल के पिता गोपाल की तरफ देखते हुए बहुत खुश होते है ।

 इसी तरह असाधारण दिखने वाला लड़का आज गांव की कामयाबी का हिस्सा बन गया

 

 

motivational story in hindi for success

 

गोपी करके एक लड़की थी वो अक्सर स्कूल जाने के समय मां के साथ जाती है । मां हर दिन गोपी को स्कूल के गेट पर छोड़ कर काम करने के लिए चली जाती थी ।  स्कूल पुरी होने के बाद गोपी अप नी सहेली के साथ वापस घर लोट आती है लेकीन रास्ते मे एक नाला आता है उसे पार करके दुसरे छोड पे जाया जाता है ।

 

गोपी नाले को पार करने के लीये छ्ल्लांग लगाती है लेकीन नाला पर नही कर पाती है । और नाले में गिर जाती है काफी समय से नाले को पार करने की कोशिश करती रहती है लेकिन नाला पार नहीं कर  पाती है । एक  दिन गोपी ने मां को कहा मे वो नाला मे पार नहीं कर पाती हूं 99  बार कोशिश किया है लेकिन नाला पार नहीं कर पाई ।

 मां ने कहा बेटा गोपी 99  बार कोशिश किरने वाले को नाले मना किया है की मुझे पार मत करो  । नाला चाहता है की गोपी तुम मुझसे पार करो और दुसरे छोड पे जावो तुम्ह हार मात मानो । कल तुम्हें नाले के पास जाकर दूर से दौड़ते हुए आना है और छलांग लगाना है तब मैं देखती हूं तुम जरूर ए कर पावोगी ।








दूसरे दिन गोपी ने मां की कही बात मानते हुए नाले को छलांग लगाने वाली थी तब सभी सहेली दूसरी तरफ से गोपी को कहती है चलो आवो । गोपी डर रही थी मैं कर पाऊंगी या नहीं मां ने तो कह दिया है कि दूर से दौड़ते हुए आना है लेकिन मैं गिर गई तो सभी सहेली मुझ पर हंसेगी ।

एक सहेली ने कहा आज गोपी 100 कर ही दो 99 तो हो ही गया है 100 कर दो । गोपी से नहीं हो पाए गा ऐसा कह के सभी गोपी पे हंस रही थी । गोपी ने आंख बंद कर के मां की कही बात याद करने लगी और दूर से दौड़ते हुए आई और छ्ल्लांग लगाया और नाले को पार कर दिया सभी देखते ही रह गए । बाद में गोपी के लिए सभी सहेली ने  शाबाशी दिया

 गोपी की 99 बाहर फेल होने के बाद 100 मैं कामयाबी मिली               

 


 Related Short Story :-- 

life success stories

motivation story of great person

trading success stories


दोस्तो मुजे यकिन है कि motivational story of success in hindi आप को पसंदआयि होगि । यह motivational success stories आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया stories of successful people लिखने खा पसंद हो motivational story in hindi  या successful life story ईमैल कर सकते हो  | inspiring stories of success after failure



Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads