ads

Moral Stories In Hindi || short stories for kids in hindi 

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है moral stories in hindi के बारे मे हमे यकिन है | bedtime stories in hindi बहुत पसंद आयेगा | hindi story for kids in hindi

moral stories

hindi story reading for kids

एक ग़ंगन पूर कर के गांव था वहा पे एक मजदुर परिवार रहता था । वो हर दीन खेतो मे काम काज करने के लीये जाता था। एक दीन भोले की पत्नी ने भोले को कहा की क्यु ना हम भी एक पानी निकाल ने के लिये कुवा बनवाते है । हर कोई गांव मे कुवा बना रहा है भोले ने काहा की हमारे पास उतने पैसे नही है की हम कुवे के लिये खुदाई काम करवा सके ।

भोले की पत्नी ने कहा की हम दोनो हर दीन कुवे के लिये खुदाई काम करेगे । बाकी लोग के 3 महिने मे कुवा त्यौयार हुवा है तो ह्मारा 6 महिने मे त्यौहार होगा । भोले ने कहा की ठीक है हम दोनो कल से कुवे की खुदाई काम करने के लिये लग जायेगे ।



भोला और उसकी पत्नी दोनो दुसरे दीन कुवे की खुदाई काम करने के लिये लग गये । 3 महिने हो गये आधा कुवे कि खुदाई काम हो गई सारे गांव वले भेले पे हास रहे थे । एक दीन भोले को खुदाई काम करते ह्वे एक सुरंग दीखी वो सुरंग मे एक सिडी रखी ह्वी थी । भोला और उसकी पत्नी दोनो उस सिडी के माधीयम से निचे के और उतरे और उस लोगो को एक नयी सि दुनिया देखाई दि । वो दोनो चलते चलते एक पुराने महेल मे जा पोहुचे ।

महेल काफी पुराना था वो अजिब तरहा दिख रहा था भोला धिरे धिरे करके अंदर कि और गया उसे एक खाजाने से भारा हुवा एक कमरा दिखाई दिया । भोले ने उसकि पत्नी को कहा की बडे बडे बर्तन ले लो कल हम जाके गांव मे बेच आयेगे । थोदे बहुत बर्तन ले लिये घर जाके वो दोनो सो गये सुबह भोला उठ के पास वाले गांव मे जाके सोने के वर्तन बेच के आछा खासा पैसे घर लाया ।  

भोले की पत्नी ने कहा की अब क्या जरुरत है हमे कुवे की खुदाई करने की अब हम हर रोज जाके सोने कि चिज लेके आये गे और उसे बेच के पैसे कमाये गे । भोले ने कहा की हमे हर रोज कुवे कि खुदाई के लिये जाना होगा नही तो गांव मे पता चल जायेगा । वो दोनो धिरे धिरे कर के सोना बेच ते गये और अमीर बन गये ।



एक दीन मगन को भेले पे सक हो गया वो भोले का पिछा करता रहा भोले कुवे की खुदाई कर रहा था और मगन बहार बेठ के देख रहा था । भोला खुदाई कर के वापस अपने घर लोट गया । भोले की पत्नी को लगा मगन उस कुवे मे जरुर देखने के लिये जायेगा । इस लिये हमे फिर से उस कुवे के पास जाके देखना होगा ।

भोले कि पत्नी ने कहा था वो सच हुवा मगन अपने तीन साथी के साथ कुवे के पास था वो मगन उस कुवे के उंदर उतरा । भोले ने कुवे के उंदर एक पत्थर फेका मगन ने उंदर से आवाज लगाई कोन है बहार भेले ने कहा मे बदमाश भूत हु । मगन और उस के साथी बहुत दर गये और खेतो की तरफ भागने लगे ।

दुसरे दीन भेले ने घर के अंदर से एक सुरंग बनाने का काम शुरुआत कर दीया । सुरंग बन जाने के बाद उस कुवे को मिठी से घक दीया । बोले दीन ब दीन बहुत अमीर बनता गया।

Moral Story :- मेहन्त और लगन से कीया हुवा काम हमे एक दीन जरुर सफलता दीलाता है ।  


Related Short story :- 




दोस्तो मुजे यकिन है कि bedtime story for kids in hindi आप को पसंदआयि होगि । यह moral stories for kids in hindi आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया short stories for kids in hindi लिखने खा पसंद हो तो small moral stories in hindi या small story for kids in hindi ईमैल कर सकते हो  | hindi stories for kids pdf

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads