10 Best Famous about mathematicians

mathematicians

पाइथागोरस (लगभग 570-495BC)

शाकाहारी रहस्यवादी नेता और संख्या-जुनूनी, वह सही-कोण वाले त्रिभुजों के बारे में एक प्रमेय के कारण गणित में सबसे प्रसिद्ध नाम के रूप में खड़े हैं, हालांकि अब ऐसा प्रतीत होता है कि यह शायद उनसे पहले ही हो चुका है। वह एक ऐसे समुदाय में रहता था जहाँ संख्याओं को उनके आध्यात्मिक गुणों के लिए उतना ही सम्मानित किया जाता था जितना कि उनके गणितीय लोगों के लिए। दुनिया के सार के रूप में उनकी संख्या में वृद्धि ने उन्हें ग्रीक गणित के प्रमुख प्राइमोजिटर बना दिया, अनिवार्य रूप से गणित की शुरुआत जैसा कि हम अभी जानते हैं। और, प्रसिद्ध रूप से, उन्होंने सेम नहीं खाया।

 

pythagoras

हाइपैटिया (cAD360-415)

महिलाओं को गणित में कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है, फिर भी विषय का इतिहास विशेष रूप से पुरुष नहीं है। हाइपेटिया 4 वीं शताब्दी सीई में अलेक्जेंड्रिया में पुस्तकालय में एक विद्वान था। उसकी सबसे मूल्यवान वैज्ञानिक विरासत, यूक्लिड के द एलिमेंट्स का सबसे संपादित संस्करण था, सबसे महत्वपूर्ण ग्रीक गणितीय पाठ, और सदियों के लिए मानक संस्करणों में से एक उसकी विशेष रूप से भीषण मौत के बाद: उसकी हत्या एक ईसाई भीड़ ने की थी जिसने उसकी नग्न, छीन ली थी। टूटे हुए बर्तनों के साथ मांस और उसके अंगों को चीर दिया।

 


गिरोलामो कार्डानो (1501 -1576)

इतालवी पॉलीमैथ जिनके लिए पुनर्जागरण शब्द का आविष्कार किया जा सकता था। पेशे से डॉक्टर, वह 131 पुस्तकों के लेखक थे। वह एक मजबूर जुआरी भी था। यह आखिरी आदत थी जिसने उसे संभाव्यता के पहले वैज्ञानिक विश्लेषण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने महसूस किया कि अगर वे संख्याओं का उपयोग करके मौका घटनाओं की संभावना व्यक्त करते हैं तो वे डांसिंग टेबल पर अधिक जीत सकते हैं। यह एक क्रांतिकारी विचार था, और इसने संभाव्यता सिद्धांत को जन्म दिया, जिसके परिणामस्वरूप सांख्यिकी, विपणन, बीमा उद्योग और मौसम का पूर्वानुमान पैदा हुआ।

 


Girolamo Cardano

लियोनहार्ड यूलर (1707- 1783)

अब तक की 900 किताबों को प्रकाशित करने वाले, अब तक के सबसे विपुल गणितज्ञ। जब वह 50 के दशक के उत्तरार्ध में अंधा हो गया तो कई क्षेत्रों में उसकी उत्पादकता बढ़ गई। उनका प्रसिद्ध सूत्र ei famous + 1 = 0, जहां ई गणितीय गणितीय है जिसे कभी-कभी यूलर की संख्या के रूप में जाना जाता है और मैं शून्य से एक वर्गमूल है, को व्यापक रूप से गणित में सबसे सुंदर माना जाता है। बाद में उन्होंने लैटिन वर्गों में रुचि ली - ग्रिड्स जहां प्रत्येक पंक्ति और कॉलम में एक बार संख्याओं या वस्तुओं के सेट के प्रत्येक सदस्य होते हैं। इस काम के बिना, हमारे पास सुडोकू नहीं था।

 

Leonhard Euler

कार्ल फ्रेडरिक गॉस (1777-1855)

गणितज्ञों के राजकुमार के रूप में जाना जाता है, गॉस ने 19 वीं शताब्दी के गणित के अधिकांश क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया। एक जुनूनी पूर्णतावादी, उन्होंने अपने अधिकांश कार्यों को प्रकाशित नहीं किया, पहले प्रमेय को सुधारने और सुधारने को प्राथमिकता दी। गैर-यूक्लिडियन अंतरिक्ष की उनकी क्रांतिकारी खोज (कि यह गणितीय रूप से सुसंगत है कि समानांतर रेखाएं विचलन कर सकती हैं) उनकी मृत्यु के बाद उनके नोटों में पाया गया था। खगोलीय डेटा के अपने विश्लेषण के दौरान, उन्होंने महसूस किया कि माप त्रुटि ने एक घंटी वक्र का उत्पादन किया - और उस आकृति को अब गॉसियन वितरण के रूप में जाना जाता है।

 

Karl Friedrich Gauss





जॉर्ज कैंटर (1845-1918)

सभी महान गणितज्ञों में से, कैंटर सबसे (हॉलीवुड) स्टीरियोटाइप को पूरी तरह से पूरा करता है कि गणित और मानसिक बीमारी के लिए एक जीनियस किसी तरह से अप्रभावी है। कैंटर की सबसे शानदार अंतर्दृष्टि गणितीय अनंतता के बारे में बात करने का एक तरीका विकसित करना था। उनके सेट सिद्धांत ने काउंटर-सहज खोज को जन्म दिया कि कुछ अनन्तताएं दूसरों की तुलना में बड़ी थीं। नतीजा मन बहला रहा था। दुर्भाग्य से वह मानसिक रूप से टूट गया और अक्सर अस्पताल में भर्ती रहा। वह यह साबित करने पर भी निश्चित हो गया कि शेक्सपियर की रचनाएँ वास्तव में फ्रांसिस बेकन द्वारा लिखी गई थीं।

 

George canter

पॉल एर्दो (1913-1996)

Erdös एक खानाबदोश, कब्ज़ा-रहित जीवन जीते थे, विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय से, सहयोगी के अतिरिक्त कमरे से सम्मेलन होटल तक। उन्होंने शायद ही कभी अकेले प्रकाशित किया, सहयोग करना पसंद करते हुए - 511 सहयोगियों के साथ 1,500 पत्रों के बारे में लिखना, उन्हें यूलर के बाद दूसरा सबसे विपुल गणितज्ञ बना दिया। एक विनोदी श्रद्धांजलि के रूप में, एक "एर्दोस नंबर" गणितज्ञों को उनके प्रति उनके सहयोगी निकटता के अनुसार दिया जाता है: उन लोगों के लिए नहीं 1 जिनके पास उनके साथ कागजात हैं; उन लोगों के लिए कोई 2, जिन्होंने एक Erdös नंबर 1 के साथ गणितज्ञों के साथ लेखक किया है, और इसी तरह।

 

जॉन हॉर्टन कॉनवे (b1937)

लिवरपुडलियन को सबसे गंभीर गणित के लिए जाना जाता है जो गेम और पहेली के अपने विश्लेषण से आया है। 1970 में, वह गेम ऑफ लाइफ के नियमों के साथ आया, एक ऐसा गेम जिसमें आप देखते हैं कि ग्रिड में कोशिकाओं के पैटर्न कैसे विकसित होते हैं। प्रारंभिक कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने लाइफ को निभाते हुए, कॉनवे स्टार का दर्जा अर्जित किया। उन्होंने शुद्ध गणित की कई शाखाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जैसे कि समूह सिद्धांत, संख्या सिद्धांत और ज्यामिति और, सहयोगियों के साथ, अतुलनीय संख्याओं, भव्य प्रतिपक्षी और राक्षसी चन्द्रमाओं जैसी अद्भुत-ध्वन्यात्मक अवधारणाओं के साथ आया है।

 

ग्रिगोरि पेरेलमैन (b1966)

पेरेलमैन को पिछले महीने मैथ्स में सबसे प्रसिद्ध खुले प्रश्नों में से एक साबित करने के लिए $ 1m से सम्मानित किया गया था, पोइंकेरे अनुमान। लेकिन रूसी वैरागी ने नकदी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कथित तौर पर 2006 में गणित के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान, फील्ड्स मेडल को ठुकरा दिया था। "यदि प्रमाण सही है, तो किसी अन्य मान्यता की आवश्यकता नहीं है," उन्होंने कथित तौर पर कहा। पोइंकेरे अनुमान पहली बार 1904 में हेनरी पोनकारे ने कहा था और तीन आयामों में आकृतियों के व्यवहार की चिंता करता है। पेरेलमैन वर्तमान में बेरोजगार हैं और सेंट पीटर्सबर्ग में अपनी मां के साथ मितव्ययी जीवन जीते हैं।

 




टेरी ताओ (b1975)

अमेरिका में रहने वाले चीनी विरासत के एक ऑस्ट्रेलियाई, ताओ ने 2006 में फील्ड्स मेडल भी जीता (और स्वीकार किया)। बेन ग्रीन के साथ, उन्होंने अभाज्य संख्याओं के बारे में एक अद्भुत परिणाम साबित किया - कि आप किसी भी लम्बाई के अपराधों के अनुक्रम पा सकते हैं जिसमें अनुक्रम में हर संख्या अलग दूरी है। उदाहरण के लिए, अनुक्रम 3, 7, 11 में तीन प्राइम्स हैं, 4 अलग-अलग हैं। अनुक्रम 11, 17, 23, 29 में चार प्राइम हैं जो 6 अलग हैं। जबकि किसी भी लंबाई के इस तरह के अनुक्रम मौजूद हैं, किसी को भी 25 से अधिक primes में से एक नहीं मिला है, क्योंकि तब तक primes 18 अंकों से अधिक लंबे हैं।

 

 Terry Tao

 

Mathematicians

about mathematics


Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads