ads

Short story on girl child education in Hindi

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है girls right to education के बारे मे हमे यकिन है | Short story on girl child education in Hindi बहुत पसंद आयेगा | girls right to education

girl eduction


importance of girl child education

एक छोटे से गांव मे एक गरीब परीवार रहता था । उस परीवार मे केवल 3 लोग थे मां और उस का एक लदका और एक लदकी । लदका स्कूल मे पठाई लीखाई करने के लीये जाता है । और लदकी अपनी मां के साथ काम काज मे मदद करती थी ।

सुबह का समय था लदका स्कूल के लीये लेट हो रहा था । मा ने अवाज लगाई बेटी सुनो अपने भाई का जुटा पोलिस करदो उसे लेट हो रहा है जाने मे । वो लदकी फटाफट जुटे लीये और पोलिस करने लगी । पोलिस करते करते मां को कहा की । मिझे भी पठाई लीखाई का मन हो रहा है मुझे भी स्कूल जाना है ।

मां तुरंत लदकी के हाथ से जुटे ले लीये और कहने लगी तेरी मां ने कभी सकूल देखी है जो मे तुझे देखने दुगी । अपने गांव मे किसी औरत ने सकूल गई है जो तु जाये गी ।




वो लदका धीरे से बोला मां सकूल नही स्कूल बोलते है ।

मां-हा वो ही लदकी को कहा की जा अपने भाई को सकूल मे छोद के आजा । वो लदकी हंसते हुवे भाई का स्कूल बेग उठाया और भाई के साथ स्कूल जाने के लीये निकल पडी ।भाई रास्ते मे अपनी बहेन को कीताब के बारे मे बताने लगा । बतो बतो मे पता नही चला की कब स्कूल आ गया । स्कूल के ग़ेट के बहार से वो लदकी सारे लदको को देखने लगी। कुछ लदके बात कर ने लगे की आज तो मास्तर जी कवीता पठाने वाले है ।  

उन लदको की बात सुनके लदकी का मन हुवा की दोडती हुवी स्कूल मे चली जाव । भाई अपनी बहेन के नमी आंखो मे देखता है और समज जाता है । और बहेन को कहने लगा की तुम्ह अब घर चली जाव मे मेरे दोस्त के साथ चाला जावु गा । बहेन वहा रास्ते पे पैरोसे पत्थर को थोकर मारती हुवे घर पोहुच गई ।

घर जाके अपनी सहेली के साथ खेल ने लगी ।

भाई को स्कूल मे छुटने का समय हो गया बहेन भाई को स्कूल मे लेने के लीये पोहुच गई । भाई रास्ते मे आज जो स्कूल मे सिखाया वो अपनी बहेन लो कह्ने लगा । घर जाके होम्वोर्क करने लगा बहेन भी उस के साथ बेथ गाई और भाई को कहने लगी की मे तुम्हारी किताब लेके कुच सुखना चहती हु । भाई ने कहा की बहेन मे बडा हो के तुम्हे एक अच्छी स्कूल मे पठाई लिखाई करने के लिये भेजुगा । बहेन भाई की ये बात सुके जोरो से हंस ने लगी ।   

Click me more read Health and fitness facts

girl child education story 

आज की ये कहाँनी हे एक अंधी लडकी की उसे पठने लिखने का बहुत सोख था वो आंख से देख नही पाने के कारण लडकी ने अपनी इस्छा दिलने छुपा के रखी थी । वो दुसरे बच्चे के साथ खेल कुद नही सकती थी वो इतना ही नही वो दुसरे के साथ स्कूल नही जा पाती थी । 

वो अक्सर अपने भाई को कहती है मुझे मेरा नाम लिखना है वो कैसे लिखा जा सकता है कैसा दिखता है मुझे लिखना सिखावो ना । भाई ने अपनी बहेन को कहा मे तुम्हे लिखाना तो नही सिखा सकता हु लेकीन मे तुम्हे बोलना सिखा सकता हु । तुम्हे गित गाना सिखा सकता हु । 

हर दीन वो लदकी अपने भाई के साथ बेथ के सिखा करती है । भाई अपनी स्कूल की पठाई करता था और बहेन को सब सिखा रहा था । उस लडकी का दीमंग बहुत तेज था इस लीये सब याद रह जाता था । भाई की स्कूल की पठाई पुरी ने होने के बाड वो कोलेज मे गया । लेकीन अपने साथ वो अपनी बहेन को भी सिखाता था । 




एक दीन होस्पीटल मेसे डोक्टोर का फोन आया उस लडकी को बुलाया किसी ने आंख डोनेट कीया था । डोक्टोर ने उस लडकी का इलाज कीया और लडकी की आंख कि रोशनी लोट आयी । वो लडकी बहुत खुश हो गई थी वो अपने पापा को देखना चाहती थी मां और भाई को देखना चाहती थी । 

लडकी ने सब कुच सिख लीया था यानी कोलेज तक की पठाई भी सिख लीया था । लेकीन उसे नौकरी नही मिल सकती है क्यु की वो कभी स्कूम गई ही नही है उस के पास कोलेज की सेर्टीफीकेट नही था ।  लडकी ने कभी हार नही माना । खुद ने एक ओंलाईन युटूब का चेनाल बनाया उस मे वो सभी को सिखाने लगी । देखते ही देखते वो लडकी सबी की इंस्पीरेशनल मोडेल बन गई ।  

उस लडकी आज कही लोग देखते है और उसीसे इंस्पायर होके जिवान मे आगे बडते है । बचपन मे आंधी होने के कारण स्कूल ना जा पाई लेकी पठाई को नही छोडा । पठाइ करती रही इस लीये आज वो जिवन मे आगे बड पायी ।   

Click me more read Navi health Insurance app  

दोस्तो मुजे यकिन है कि girl child education story आप को पसंदआयि होगि । यह education story in hindi आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया educational stories for kids लिखने खा पसंद हो तो girl education essay या short story for kids ईमैल कर सकते हो  | school education


Related Short Stories ;== 

free kids stories online

short story on child marriage in hindi 

short story on beti bachao beti padhao in hindi

girl education quotes in hindi

girl education

short story in hindi

very short story

famous short story

short story online 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads