ads

 Short success story of blind person for kids

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है Motivational story in hindi for success के बारे मे हमे यकिन है | success story of blind person बहुत पसंद आयेगा blind person stories




Daniel kish

Daniel kish, Success Magazine


रेटिनोब्लास्टोमा के साथ डैनियल का जन्म हुआ था , रेटिना पे आक्रामक करता है कैंसर के रुप मे जिस्से द्दष्टी हानी होती है। डैनियल ने अपनी दोनो आंखो को एक ओपरेशन मे 13 महीने का था तब नीकाल दीया था ।

डैनियल को अन्य नेत्रहीनों के अलावा मेह्सुश करने की उसकी क्षमता है जो इकोलोकेशन नामक तकनीक का उपयोग करके उसके चारों ओर की दुनिया को देख सकता है। इस तकनीक में एक ध्वनि उत्पन्न करना शामिल है - आम तौर पर जीभ का एक क्लिक - फिर ध्वनि की गूँज सुनकर जो आसपास की वस्तुओं को उछाल देती है, जिससे डैनियल को उसके चारों ओर की दुनिया की तस्वीर खींचने की अनुमति मिलती है।

 


यद्यपि डैनियल इस तकनीक का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति नहीं था, लेकिन अब वह मानव इकोलोकेशन में एक विशेषज्ञ बन गया है, और अन्य नेत्रहीन लोगों को अपने गैर-लाभकारी चैरिटी वर्ल्ड एक्सेस फॉर द ब्लाइंड के माध्यम से इस तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। 2015 तक, डैनियल के नेतृत्व ने दान को पहले से ही 500 से अधिक छात्रों को इकोलोकेशन से परिचित कराने में सक्षम बनाया था।



18 साल की उम्र से, डैनियल किश ने एक देखभालकर्ता पर भरोसा करने का विकल्प चुना, इसके बजाय पूरी स्वतंत्रता का अभ्यास किया, यहां तक ​​कि उसने अपने गन्ने के उपयोग को अस्वीकार कर दिया, केवल अपने पूर्ण क्लिक और इकोलोकेशन पर भरोसा करने का चयन किया। इस कारण से, वह नेत्रहीन समुदाय में एक विभाजनकारी व्यक्ति है। बहुतों के मन में उनके लिए बहुत सम्मान है, लेकिन कुछ लोग उन्हें ऐसे व्यवहार का उपयोग करने के लिए तिरस्कार करते हैं जिन्हें असामान्य माना जा सकता है।



अपने ध्रुवीकरण की प्रकृति के बावजूद, डैनियल किश नेत्रहीन लोगों पर समाज की जगह से कई नेत्रहीन लोगों को मुक्त कर रहा है। भविष्य की आशा के लिए एक हाथ में ध्वनि उपकरण है जो हर अंधे व्यक्ति को इकोलोकेशन का उपयोग करने और पूर्ण जीवन जीने में सक्षम कर सकता है।

 

दोस्तो मुजे यकिन है कि Short Motivational story in hindi for success आप को पसंदआयि होगि । यह inspiring story of a blind person आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया short story about blind person लिखने खा पसंद हो तो successful blind person या successful blind person ईमैल कर सकते हो  | blind person short story

 

 

personal stories of blindness

struggles of a blind person

a day in the life of a blind person essay

tips for living with a blind person

story of a blind man

a blind man with a lamp story in hindi

story of a disabled person who became successful

autobiography of blind person

disabled person who achieved success in india

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads