ads

Makar Sankranti par short information

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है makar sankranti essay के बारे मे हमे यकिन है | makar sankranti ka tyohar बहुत पसंद आयेगा | makar sankranti

makar sankranti image

essay on makar sankranti  in 300 word

 

हिन्दू घर्म के प्रमुख त्योहार मे से एक मकर संक्राति है, सूर्य के उत्तरायन होने पर मकर संक्राति का त्योहार मनाया जाता है । यह त्योहार अलग-अलग तारीको पर नही केवल हर साल यह पर्व 14 जबवरी को मनाते है । मकर रेखा से सुर्य यह दिन गुजरता है ।

पृथ्वी के भूगोल और सुर्य की स्थिति मे मकर संक्राति का संबंध है । तब सुर्य मकर रेखा पे आता है । मकर संक्राति का त्योहार 14 जनवरी के दीन होता है इस लिये सभी लोग मकर संक्राति मनाते है । मकर के दिन सुर्य धनु राशी मे प्रवेश करता है ओर उत्तरायन कि गती मे सुर्य प्रारंभ होता है ।

मकर संक्राति को भारत के अलग-अलग क्षेत्रो मे अलग-अलग तरह से मनाया जाता है । गुजारात मे इसे उत्तरायण के रूप मे मनाया जाता है । आंध्रप्रदेश,केरल ओर कर्नाटक मे सभी लोग संक्राति के रुप मे मनाया जाता है ओर पोंगल पर्व के रुप मे तमिलनाडु के लोग मानाते है । हरियाणा और पंजाब मे नई फसल को लेते है ओर लोहडी पर्व मनाते है,बिहू के रुप मे इस पर्व को उल्ल्स के साथ मनाते है । मकर संक्राति के नाम और मनाने कही प्रकार के तरीके है ।



इस पर्व की मान्याताओ और कही जगह पे अलग-अलग पकवाब होते है । इस प्रर्व पे दाल और चावल की खीचडी प्रमुख मना जाता है । खीचडी के साथ गुड और धी खाने का महत्व है । मकर संक्राति पे तिल और गुड का बहुत महत्व है । 14 जनवरी के दीन सुबह उठकर तिल का उबटन करके स्नान करते है । और तिल गुड के लड्डू इस दीन सभी लोग खाते है ।

धरती माता कि कहानी - essay on makar sankranti

स्नान और दान का पर्व मकर संक्राति के दीन को माना जाता है । इस दीन को नदीयो मे स्नान करने का महत्व है । राशि अनुसार दान करने पर तिल, गुड, फल दान करने पर पुण्य मिलता है । दान करने से सुर्य देवता प्रसन्न होते है ।

मकर संक्राती पर्व के दीन सभी लोगो मे एक अलग सा उत्साह जुडा है । सभी लोग पतंग उडाने उत्साही हो जाते है । पतंगबाजी मे सभी लोग आनंद और उल्लास के साथ दीन को मनाते है । सभी लोग अपने घर या कोई मेडान पे पतंगबाजी का अयोजन करते है ।


essay on makar sankranti short information

मकर संक्रांति का त्योहार सभी त्योहार से अलग मिलता है वह केवल 14 जनवरी के दिन ही आता है इस दिन सूर्य मकर राशि मे प्रवेश करता है इस दिन सूर्य उत्तराण करता है इसलिए सब लोग मगर संक्रांति का दिन तरीके से सेलिब्रेट करते हैं कहीं जगह पर अलग-अलग तरीके से मकर संक्रांति का त्यौहार सेलिब्रेट करते हैं |



मकर संक्रांति का त्योहार हमारे लिए बहुत बड़ा है छोटे बच्चे कई दिनों से तैयारी करने के लिए लग जाते हैं | पतंग और फिरकी लेकर पतंग उड़ाने के लिए दूर-दूर तक जाते है । यह त्योहार 14 जनवरी के दिन आता है मकर संक्रांति का त्योहार सबके लिए एक नई उम्मीद जगाता है  |

मकर संक्रांति के दिन हमें सभी के साथ भाईचारे से रहना है और एक दूसरे से मिलकर हमें पतंग उदाना चाहिए । इस दिन हमें तील और लड्डू का दान करने से हमें पूर्णिय मिल सकता है । इस दिन हमें खिचड़ी या तिल या लड्डू खाने से हमें लाभदायक हो सकता है।   मकर संक्रांति का दिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ए केवल 14 जनवरी के दिन ही आता है ।

मकर संक्रांति आने से पहले सभी शहरों में मकर संक्रांति की तैयारी की शुरुआत हो जाती है। बड़े-बड़े शहरों में रंग-बे-रंगी पतंगे और फिरकी मिलने लगती है । शहरों में एक अलग सा रौनक देखने को मिलता है । जगमगाता हुआ मकर संक्रांति का दिन एक बहुत ही आनंदमय और सुखमय होता है

मकर संक्रांति के दिन बच्चे पतंग उदाने में मशहूर और मम्मी घर के सदस्य के साथ तिल के लड्डू बनाती है 2021 का पहला त्योहार की शुरुआत होती है कोरोना की वजह से सभी लोग बहुत परेशान हैं कोरोना की वजह से 2020 मैं सभी त्योहार अच्छा नही हुवा है ।

Makar Sankranti Quotes,Status,Whats app Shayari



बच्चे पतंग हवा में उड़ाने लगते हैं और अपनी मस्ती में गुम हो जाते हैं हम सभी लोग पतंग हवा में उड़ाए और आकाश में रंग भर दे । अपनी खुशी के लिए पतंग उड़ा देना गलत नहीं है लेकिन हवा में उड़ने वाले पक्षियों को भी ध्यान रखना जरूरी है हमारी खुशी की खातिर पक्षी धागे से कट जाते है ओर कटकर मर जाते हैं हमें ध्यान रखना चाहिए कि पक्षी कहीं चोट ना लगे और जो पक्षी को कहीं चोट लगी हो तो हमें उसकी मदद करनी चाहिए

इस त्यौहार में कई किस्से बनते है जिसे हमें अच्छे से निभानी पड़ती है बड़े-बड़े शहरों में लोग पतंग उड़ाने के लिए छत पर जाते हैं । पतंग के बहाने वह किसी की पतंग काट जाए तो वह पकड ने के चक्कर मे छत से गिर पड़ते हैं एक पतंग के लिये जान भी ले सकती है ।

पतंग लूटने के लिए रास्ते पर भी हलचल मच जाती है कहीं लोग रास्ते पर जाते हैं तो हेलमेट या अपनी सेफ्टी के लिए कुछ नहीं पहनते हैं । तो कहीं रास्ते पर धागा पड़ा हुआ है तो किसी की जान भी ले सकती है और बाइक सवर और साइकिल से अक्स्मात भी हो  सकता हैं।

 

 

short information text

दोस्तो मुजे यकिन है कि wishes for makar sankranti आप को पसंदआयि होगि । यह makar sankranti wishes आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया short story information लिखने खा पसंद हो तो makar sankranti ke bare mein bataiye या 10 line on makar sankranti in hindi ईमैल कर सकते हो  | makar sankranti in hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post

Display ads

Display ads