राजा कि ईमानदारी ॥ moral of the story about poverty causes

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है story about poverty के बारे मे हमे यकिन है | moral of the story बहुत पसंद आयेगा ।

 

 

 

moral of the story about poverty causes राजा कि ईमानदारी 

 

 

एक दिन राजा अपने दोनो बेटॉ को राज्य के बारे कुच सिखा ने के इरादे से वो धोडे पे सवार होके वो निकल पदा । रास्ते मे एक पत्थर आ के राजा के सिर पे लगा सभि लोग देख ने लगे किस ने मारा पत्थर । शिपाहि और दोनो राजा के बेटॉ ने पत्थर मार ने वाले कि तलाश शुरु कर दि ।

शिपहा नि एक ननहे से लदके को पक्द के राजा के पास ले आया वो थर-थर कांप ने लगा । शिपाहि ने कहा कि राजा इस लदके ने आपको पत्थर मारा है ।दोनो बेटॉ मेसे बदे बेटे ने उस लदके के शिर पे तलवार रख दिया और छोटे बेटे ने देखा कि वो थर-थर काप रहा है उस लदके का हाथ पकद कर उसे पानि पिने के लिये दिया । राजा ने बदे बेटे को कहा कि तलवार हता लो । राजा उस लदके को पास बुलाया और कारण पुसा वो लदका कहने लगा की मेरि मां दो दिनो से भुखी है वो बिमार है और कुच नहि खाया है घर मे आनाज का एक दाना भि नही है । क्सि ने भोजान नहि दिया इस लिये मुजे कुच फल दिखे इस लिये मेंने पेड पर फल को तोड ने के लिये पत्थर मारा लेकिन दूर्भाग्य से वो पत्थर आप को लग गया मे माफ़ी चाहता हु ।

 

राजा ने उस लदके की बात मे गहराई दिखि इस लिये शिपाही को कहा के उस लदके के साथ आप लोग घर जावो और वेद जि को बुलावो उस लदके कि मां का इलाज करावो । कुच खाने के लिये आनाज दे आवो । बदे बेटे ने कहा कि आप को इस लदके ने पत्थर मारा है । उसे कोइ सजा नही देगे । राजा ने हंसकर कहा कि पेद पे पत्थर मार ने पे मिथा फल देता है तो मे थो एक मनुष्य हु मे केसे इस लदके  को निरास कर सकता हु.

वो लदका खुस हो गया और राजा के पेर मे गिर गया । छोटे बेटे ने उस लदके को उथाया और राजा को कहा कि मे भि इस लदके को घर छोद ने के लिये जाना चहता हु.

राजा ने बडे बेटे को कहा कि एक सच्चा राजा कभी किशि को नुकशान नहि पोहचाता है हमे किशि कि मदद कर नि चाहिये ताकी हमारी प्रजा शांति से जिये ।   

 

 Story about poverty किशान कि गरीबी 

 

 

एक छोटे से गाव कि एक गरीब किशान परिवार कि ए कहा नि है जिस मे किशान के परिवार मे मां-बाप और उनके 2 बच्चे थे बाप अक्शर बिमार रहता था । जेसे तेसे वो लोग जिवान गुजार ते थे एक दिन उस बिमारी ने उसकि जान ले ली । कुच दिनो तक आसपास वालो ने खाने पिने कि सुविधा कि । उसके बाद मे भुखे रहने के दिन आ गये थे । वो किशान कि पत्नी ने जेसे तेसे कुच दिनो के लिये बच्चो खाना खिलाया ।

लेकिन कुच दिन का आनाज था उसे खाना बनाया और कुच काम ना हो पाने कि वजाह से वो लोग भुखे रहने लगे । जिसकी वजह से 5 साल कि लदकी बिमार हो गाई और बिस्तर मे लेत गई. अखिर कार भुख के काराण उस के 7 साल का लदका मां से कान मे कहता है कि मां बहेन कब मरेगी..?

मां ने तुरत हि पलट कर पुछा एसा कुय पुछ रहे है.. तब वो लदके ने कहा की मां जब बहेन मर जाये गी तब तो घर मे खाना आएगा,..

 

 

Poverty Short Story 

एक आदमी के पास ना पैसा था ना घर था ना संपत्ती थी । वो अकसर उदास रहता था सोचता था मुझे एक दीन बहुत सारा पैसे मिलेगे । हर दीन मंदीर के पास बेठ से भगवान से सिकायत करता रह था । भगवान के सामने रो रो के बुरा हाल कर दीया था उसने । 

तब भगवान पसंन्न हुवे उस आदमी से भगवान ने पूछा क्यु रो रहे हो क्या हुवा । तब वो आदमीने कहा भगवान आप मेरी तरफ देखते ही नही है । मे तो गरिब ही मर जावुगा मेरे जिवन मे पैसे का सुख ही नही है । मेरे पास संपत्ती नही है क्या करु मे । 
 
भगवान ने कहा मे तुम्हे क्यु दु तुम्ह मुझे बातवो पैसे पाने के लीये तुम्ने क्या कोशीश कीया है । तुमने संपत्ती पाने के लीये क्या कीया है मुझे बतावो तुम्ह । तुम्हे कोशिश कीया ही नही है तो मे कैसे किस रुप से तुम्हे दे सकता हु । हर दीन कोशिश करने के बगेर मेरे सामने आके मुझे कोशते रहते हो येसे कैसे तुम्हे मिल जायेगा मेहनत करनी पडती है तभी तुम्हे पैसे और संपत्ती मिल सकती है । 
 
उस आदमी दुसरे दीन से लकडी बेचने का शुरु कीया । पहले तो वो शहेर मे लकडी बेच ने के लीये जाता था धिरे धिरे करके शहेर से लोग अब उस के पास लडकी खरीदने के लीये आते है । देखते ही देखते उस ने एक लकडी का बडा गोडाउंद बना दीया । उसके पास बहुत सारी लकडी हो गयी थी । वो बहुत अमीर बन गया उसके पास खुद का एक घर और कुच संपत्ती है । 
 
भगवान के पास जाके कहता है आपने कहा था मुझे की कोशिश नही करते हो आज मेंने कोशिश कीया तो मेरे पास सब कुच है सिर्फ भगवान आपकी वजह से पहले मुझे मार्ग दिखाने वाला कोइ नही मिला था । इस लीये मे भटक गया था । आज मे सही दिशा मे हु । 
 
 
Moral of the Story  : – भटके हुवे को एक राह मिल जायेतो वो सब कुच कर सकता है । केवल एक सच्ची दिशा मे जाने से उसकी परिस्थिती बदल जाती है ।  
 
 

Related short stories :— 

inspirationalwomen

inspirationalstory

inspirationalstories of success

real lifeinspirational stories of success

shortmotivational stories in hindi

inspiring shortstories on positive attitude

 

 

दोस्तो मुजे यकिन है कि Story poverty आप को पसंदआयि होगि । यह Poverty Short Story आपको कोइ सुधार करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंत करके बाताये औरआपको कहनिया Poverty story लिखने खा पसंद हो तो Short Story about poverty या poverty causes एमैल कर सक्ते हो |

 

 

Leave a Comment

Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi एक छोटी सी प्यार की कहानी – short love story in hindi