जबरदस्त मोटिवेशनल Real life inspiring stories about enthusiasm

नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है । short stories for kids free के बारे मे आपको बहुत पसंद आयेगि । Enthusiasm story in Hindi  

Real life inspiring stories about enthusiasm

 

What are real life inspiring stories about enthusiasm?

एक राजु नाम का एक लडका था वो शहर मे पापा और मां के साथ रहता था ।राजु अकसर मायुस रहता था क्यु कि पापा काम कि वजाह से ओफिस मे रहा करते थे और मां को घर के काम से फुरसद नहि मिलती थी इस लिये वो राजु बेचेन हो गया था।एक दिन राजु के पापा ने उस को एक ननहा सा डॉग लाके दिया । वो राजु उस डॉग के साथ खेला करता था ।

वो अकसर उस डॉग को गार्डन मे गुमने को ले जाया करता था । वो दोनो मानो पक्के दोस्त बन गये थे । वो डॉग राजु को पंसद करने लगा था राजु कि कहि बतो का पालन करता था । डॉग का खाना पिना सोना उस राजु के साथ हि था ।एक दिन हुवा युकि राजु का जन्म दिन था उस के पापा ने खेल ने के लिये रीमोट से चल सके उस तराह कि एक कार दिया और वो राजु दिन रात उस कार के साथ खेला करता था और राजु गार्डन मे रीमोट कार लेके गुमने के लिये जाया करता था और वो राजु उस डॉग कि तरफ ज्यादा ध्यान नहि देता था ।
राजु दीन रात उस रीमोट कार के साथ खेल नी वाजह से वो कार खाराब हो गयी । अब वो राजु उस डॉग के पास जाता है डॉग घर के एक कोने मे सो रहा होता है राजु ने आवाज लागाइ चलो हम दोनो खेलते है लेकिन डॉग ने कोइ हलचल नहि दिखाइ । साम होने को आइ राजु उस डॉग को खेल ने लिये गार्डन मे ले जाना चहता था लेकिन वो डॉग नहि आ रहा था ।
साम को जाब पापा आये तब राजु ने पापा को कहा कि डॉग मेरे साथ आज गार्डन मे खेल ने के लिये नही आया । डॉग एसा क्यु कर रहा है । तब पापा ने राजु को कहा कि उस डॉग का उत्साह खतम हो गया है । तुमहारी साथ खेल ने कुदने का जब तुम उसे गार्डन मे लेके जाते थे तब डॉग मे कितनी उत्साह थी गार्डन मे आने कि अब नहि एसा क्यु । तुम्हे पता है । क्यु कि तुम उस डॉग पे ध्यान नहि देते थे और तुम उस रिमोट वाली कार को लेके गार्डन चले जाते थे और डॉग को नही लेके जाते थे इस लिये ये डॉग का उत्साह खातम हो गया है ।
राजु को पापा कि कही बात सहि लगी और डॉग के साथ समय बिताने लगा । कुच दिन बाद वो डॉग फिर से उस राजु के साथ गुल मिल गया । वो डॉग मे उत्साह फिर से आ गया और राजु के साथ खेल ने कुद ने लगा
Moral stories in hindi : जिवान मे यहि बात याद रखनी चाये कि जब नयी चिज मिले तब पुरानी चिज को मत भुलना चाहिये कभि न कभि एक दिन जरुर उस चिज काम मे आती है ।  

 

 

 

Enthusiasm kids story in hindi

 

 

एक गांव की लडकी पठने मे कमजोर । खेल कुद मे कमजोर । कोई भी बात मे चपला नही दिखाती है । मां उसके बारे मे सोच के परेशान हो रही है । मेरी बेटी कैसे आगे बडेगी उसके जिवन मे वो कुच नही कर पायेगी मे कया करु जैसे मेरी बेटी का जिवन सवर सके ।एक दीन मां अपनी बेटी को पास के गांव मे एक बाबा के पास ले जाती है । मांने उस बाबा से सारी बात कही ।
बाबा ने मां से कहा आपकी बेटी मे उत्साह की कमी है वो बिना मंन के काम करती है । बाबा ने कहा ठीक है मे एक उपाय आपको बताता हु । कल आपको एक काम करना है मे आपके घर आता हु आप अच्छा अच्छा स्वादीस खाना बनाके रखना है वो आप अपनी बेटी को बनाने के लीये कहोगी और आपको केवल अपनी बेटी के लिये एक मंन प्रसद खाना भी बनाना है।दुसरे दीन बाबा उस लडकी के घर जाते है । तब बाब ने उस लडकी को कहा मुझे पानी चाहीये ।
तब लडकी ने पानी लाके बाबा को दीया । बाबा पानी पिने के बाड लडकी को कहता मेरे पास बेठ जाव और मां को स्वादीश खाना लाने को कहाता है वो भी उस लडकी ने खाना बनाया था वो लाने को कहा । स्वादीश खाना आ जाने के बाड बाबा ने लडकी को खाने के लीये कहा । लडकी ने धिरे धिरे खाया लेकीन उसे अच्छा नही लगा । बाबा ने मां को कहा अब लडकी का मंन प्रसंद खाना लावो ।
लडकी ने वो खाना आते ही तुरंत खाना खा लीया ।बाबा ने लडकी को पूछा आपको ये खाना क्यु पसंद नही है । इस खाने मे क्या कमी है जो आपको ये अच्छा नही लगता है । लडकी ने बाबा से कहा पता नही । तुम्हे पता है ये खाना आपने बनाया है आपने बिना मंन के खाना बनाया है । बाबा ने कहा तुम्हारी सोच ही गलत है । आप खाना बनाने के समय ये सोच रही होगी मुझसे ये खाना अच्छा नही बनेगा ।
अपने कभी यह सोचा नही होगा ये खाना मेरे लीये है मुझे खाना है इस लीये ये खाना बहुत अच्छा होगा । मां ने आपके लीये खाना बनाया है जिस मे मां ने अपनी बेटी के लीये पुरे उत्साह के साथ खाना बनाया है ।  आप अपने जिवन मे कोई भी काम करते है उस मे उत्साह की कम रखते है इस लीये आप कोई भी काम कर नही पाते है । जो भी आप काम करे उस मे आपको उत्साह रखना है तभी आप वो काम कर पाते है । आपने अपने मंन प्रसंद खाने के लीये उत्साह दीया है इस तरहा दुसरी सभी चिजो मे उत्साह दिखाना है आपको । लडकी बाबा को कहा अब मे सभी कार्य मे उत्साह के साथ काम करुगी ।  
 
दोस्तो मुजे यकिन है कि Enthusiasm story in Hindi ये स्टोरी आपको पसंद आयि होगि Enthusiasm stories for kids in hindi आपको कोइ सुधार करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंत करके बाताये और आपको kids story in hindi लिखने खा पसंद हो तो Enthusiasm kids story in hindi याshort stories for kids free एमैल कर सकते हो | Enthusiasm Story
Short Stories for kids pdf

Leave a Comment

Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi एक छोटी सी प्यार की कहानी – short love story in hindi