गरिब ईमानदारि कि कहानि || Moral of the story ek garib jo raja ban gya


गरिब ईमानदारि कि कहानि


Moral of The Story Ek Garib jo Raja Ban Gya को बताने वाले है। honesty in hindi अपको बहुत पसंद अयेगि।


Garib our Raja Ki Kahani
एक गरिब आदमि था वो दुसरे के खेत मे अकसर काम किया करता था । और जो कुच पैसा मिलता था उसि से अपना पेट भरता था । जो मालिक था वो दयालु था वो आदमि को अपने सारे खेत कि देखभाल करने को कहा था । और वो आदमि वो खेत को अपना हि है एसा सोच के काम करता था ।

एक दिन मालिक को किसि दुसरे आदमि ने कहा कि वो गरिब आदमि के उपर आप क्यु ज्यादा लगाव रख रहे हो । वो गरिब आदमि कुच ना कुच आपके खेत मे से चोरि कर के ले जाता होगा । मालिक को वो आदमि कि बात मे गहराइ लगि इस लिये वो दुसरे दिन वो गरिब आदमि के घर चला जाता है और वहा पे देखता है कि घर मे बेथ ने के लिये कुच नहि है ना खाने के लिये बरतन है ना सोने के लिये बिसटर है ।

वो मालिक कहता है कि तुम ने मेरा पेट भरने के लिये दिन रात मेहनत किया तुम भुखे रहे मुजे तुम आमिर बनाते चले गये । तुमने सोना छोद दिया और मुजे कामियाब बना दिया ।

उस मालिक ने अपने एक खेत उस गरिब आदमि को दे दिया और कहा कि तुम मेरे खेत मे जितनि मेहनत करते हो उतनि मेहनत तुम्हारा जो खेत है उस मे किया करो आज से । मालिक ने उस खेत मे बोने के लिये कुच बिज दिये और वो गरिब आदमि उस बिज को खेत मे बोया और जितोर मेहनत करने लगा । काफि वकत हो गया वो आदमि मेहनत करता हि जाता है । और अपनि गरिबि हता ता जाता है ।

एक दिन वो मालिक कुच बिमारि के वजाह से मर जता है जो उस का घर और उस का खेत सब कुच वो मालिक का था वो उस गरिब आदमि को दे के चला जाता है । और वो आदमि जितोर मेहनत करके गरिबि  मेसे अमिर बन जता है और राजा के जेसे जिवन जिने लगता है । और वो आदमि सभि गाव वालो कि मदद करने लगता है । गाव वालो उस गरिब आदमि कि दया करुना देखते हुवे उसे राजा कह ने लगे । तबसे वो आदमि राजा कहलाने लगा । सब कुछ आज है उस के पास घर ,पैसा ,खेत, गरिब से राजा ।   

Good Moral stories in hindi :=  जिवान कथिन परिस्थितिका सामना करना चाहिये एक ना एक दिन अछा दिन जरुर अता है ।



Related Story :-




डोस्तो मुजे यकिन है कि Garib our Raja ki khani को पसंदअयि होगि Short stories on honesty in hindi अपको कोइ सुधार करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंत करके बाताये और अपको Imandar kisan ki kahaniya लिखने खा पसंद हो तो हमे real life inspirational stories या Garib Aur Amir motivational kahani एमैल कर सक्ते हो |


Moral Stories in Hindi PdF



Hardik Patel

Hi. I’m Designer of Website. I’m CEO/Founder of Website Motivation Stories . I’m Writing A Motivation Stories,Real Life Stories,Biography,Motivation Shayri,Sad Shayri I Have Create All Type stories. I try it best GivaUp All Pepoles Thanku So Much

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: