list of countries separated from india ? reasons for partition of india

जाने  कब कौन सा देश भारत से अलग हुआ था Indian Subcontinent 

separated Country from india 
1.भारत- तिब्बत
शिमला मे हुई भारत-चीन-तिब्बत कि बैठक 1912 ईस्वी मेंचिन से मांछु शासन का अंत होने के साथ तिब्बत ने अपने को दोबरा स्वतंत्र प्रदेश घोषित कर दीया थासन् 1913-14 मे चिन , भारत और तिब्बत के प्रतिनिधियो कि बैठक शिमला  में हुईजिसमें इस विशाल पाढारी राज्य को भी दो भगो में विभाजित कर दीया।

2.भारत-बांग्लादेश
विशेष रूप सेबांग्लादेश और पूर्व भारतीय राज्य जैसे पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा बंगाली भाषा बोलने वाले प्रांत हैं। १९७१ में पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के बिच बांग्लादेश मुक्ति युद्ध शुरु हुआ और भारत ने पूर्वी पाकिस्तान की ओर से दिसंबर १९७१ में हस्तक्षेप किया। फलस्वरूप बांग्लादेश राज्य के रूप में पाकिस्तान से पूर्वी पाकिस्तान की स्वतंत्रता को सुरक्षित करने में भारत ने मदद की।

भारतवर्ष के अंदर बांग्लादेश आजादी क़े समय पर जुड़ा हुआ था परंतु इसे 1947 में अलग कर पाकिस्तान का हिस्सा बना दीया गया। इसके के बाद पाकिस्तान से भि अलग हो गाया

3.भारत-श्रिलंका
भारत और श्रीलंका के सम्बन्ध बहुत प्राचीन हैं और सामान्यतः मैत्रीपूर्ण रहे हैं। किन्तु श्रीलंका गृहयुद्ध के समय सम्बन्ध प्रभावित हुए थे। भारतश्रीलंका का एकमात्र पड़ोसी है। दक्षिण एशिया में दोनों देशों की स्थिति रणनीतिक दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। दोनों देशों की इच्छा हिन्द महासागर में एक उभयनिष्ट सुरक्षा घेरा बनाने की है। ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से दोनों देश एक-दूसरे के अत्यन्त निकट रहे हैं। श्रीलंका के ७०% नागरिक अब भी थेरावाद के अनुयायी हैं। greater india countries भारत और श्रीलंका दोनों कामनवेल्थ के सदस्य देश हैं।

श्रीलंका देश का प्राचिन नाम ताम्र्पानि रहा था. जो कि एक हिंदू सभ्यता का नाम हे  श्रीलंका पर सबसे पह्ले अंग्रेजों ने अपना शासन किया था.सन 1937 में ही अंग्रेजों ने इसे भारत देश से अलग करवा दीया था.

4. भारत-भूटान
भारत और भूटान के द्विपक्षीय सम्बन्ध परम्परागत रूप से बड़े मधुर रहे हैं तथा इन दोनों देशों के बीच एक विशेष संबंध हैं। भूटान देश भारत का ही एक हिस्सा था जिसका नाम भद्रदेश था. बाद मे बदलकर भूटान कर दीया गया। भूटान देश का उल्लेख हमारे प्राचीन ग्रंथों मेंभी मिलता है. भूटान ने सन 1949 के अंदर अपने आप को भारत देश से अलग कार दीया था।

5. भारत-पाकिस्तान
भारत का विभाजन माउंटबेटन योजना के आधार पर निर्मित भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1949 के आधार पर किया गया। .. स्वतंत्रता के साथ हि 14 अगस्त को पाकिस्तान अधिराज्य {बाद मे जम्हुरिया  पाकिस्तान } और 15 अगस्त को भारतीय संध {बाद मे भारत गणराज्यकि संस्थापना की गई।

6. भारत-थाईलैंड
थाईलैंड देश का पुरना नाम श्याम देश था जो कि एक भारतीय नाम है। क्योकि यहां पर पहले हिंदू राज रहा था इन सब के बाद यहां पर बहुत बौध प्रचार होने के बाद इस देश को भारत से अलग कर दिया गया 

7. भारत-म्यांमार
भारत और म्यांमार दोनों पड़ोसी हैं। इनके संबन्ध अत्यन्त प्राचीन और गहरे हैं और आधुनिक इतिहास के तो कई अध्याय बिना एक-दूसरे के उल्लेख के पूरे ही नहीं हो सकते। आधुनिक काल में 1937 तक बर्मा भी भारत का ही भाग था और ब्रिटिश राज के अधीन था। बर्मा के अधिकतर लोग बौद्ध हैं और इस नाते भी भारत का सांस्कृतिक सम्बन्ध बनता है। पड़ोसी देश होने के कारण भारत के लिए बर्मा का आर्थिकराजनीतिक और रणनीतिक महत्व भी है।

म्यांमार देश का नाम प्राचीन समय में बर्मा रहा था   म्यांमार का पुराना रजा वाराणसी का राजा था सन 1852 के अंदर अंग्रेजों नए इस पर अपना शासन कर लिया था स्न 1937 में इस देश को भारतवर्ष से अलग कर दिया गया।

8. भारत-नेपाल
नेपाल देश में भारतवर्ष का एक हिस्सा था नेपाल के लोगों का एकीकरण गोरकी ने किया था नेपाल के अंदर महात्मा बुध राजवंश के पद पर रहे थे। लेकिन इसका भि धीरेधीरे भारत से विधटन हो गया


डोस्तो पको हमारि Post पसंद अयि होतो अमे Comment करके बताये और अए India Countries कोनसा Separated देश मे से कोइ बकि रह जाता हे तो आप Comment करके बता सक्ते हे के अए देश बकि हे 


Hardik Patel

Hi. I’m Designer of Website. I’m CEO/Founder of Website Motivation Stories . I’m Writing A Motivation Stories,Real Life Stories,Biography,Motivation Shayri,Sad Shayri I Have Create All Type stories. I try it best GivaUp All Pepoles Thanku So Much

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment